मकर राशि के लिए कैसा रहेगा नया साल

  • मकर राशि के लिए कैसा रहेगा नया साल
You Are HereDharm
Friday, December 27, 2013-7:45 AM

आने वाला नया साल आपके लिए और आपके परिवार के लिए कैसा होगा यह जानने की उत्सुकता प्रत्येक व्यक्ति को होती है। पंजाब केसरी चन्द्र राशि के आधार पर आपको यह बताने की कोशिश कर रहा है कि आने वाला साल आपके लिए कैसा होगा। आमतौर पर राशि की गणना सूर्य और चन्द्र राशि के आधार पर होती है लेकिन भारतीय पराशर ज्योतिष में चन्द्र राशि को ही मान्यता है और जातक का नाम भी चन्द्र राशि के आधार पर ही तय होता है। यदि आपका नाम भो, ज, जी, खी, खू, खे, खो, ग, गी से शुरू होता है तो आपकी चन्द्र राशि मकर है। मकर राशि के लिए आने वाला साल कुछ ऐसा रहेगा।  

जनवरी
इस राशि पर शुक्र का संचार तथा राशिस्वामी शनि राहु युक्त दशम भाव में है। जिससे निर्वाह योग्य आय के साधन होने पर भी खर्च अधिक रहेंगे। स्थान परिवर्तन एवं यात्रादि के योग रहेंगे। वृथा मानसिक तनाव एवं दौड़ धूप अधिक रहेगी। 14 से माघ महात्मय का पाठ करना शुभ रहेगा।

फरवरी
12 फरवरी तक सूर्य का संचार रहने से क्रोध अधिक, आय कम तथा खर्च की मात्रा भी अधिक रहेगी परंतु 4 फरवरी से मंगल की उच्चदृष्टि होने से भूमि सवारी का सुख मिलेगा। परिवार में शुभ कार्य पर खर्च होगा। प्रतिष्ठित महानुभावों से सम्पर्क लाभकारी होगा परंतु 23 फरवरी से स्वास्थ्य ढिला, आंखों में कष्ट एवं वृथा दौड़ धूप बनी रहेगी।

मार्च
इस राशि पर मंगल की 24 मार्च तक उच्चदृष्टि होने से पराक्रम एवं उत्साह में वृद्धि होगी। भूमि वाहन आदि सुख मिलेंगे एवं क्रय विक्रय की भी योजना बनेगी परंतु शनि राहु के कारण बनते कामों में विध्न, स्वास्थ्य परेशानी एवं विध्न एवं धन का खर्च अधिक होगा। मासान्त में संघर्ष पूर्ण हालात का सामना रहेगा। श्री दुर्गा सप्तशति का पाठ करना शुभ होगा।

अप्रैल
कारोबार में उतार चढ़ाव और संघर्ष रहेगा। धनागमन के साधनों में वृद्धि और परिवार में धार्मिक कार्यों पर खर्च होगा। 14 अप्रैल के बाद सूर्य शनि के समसप्तक योग होने से क्रोध अधिक नजदीकी भाई बंधुओं से तनाव एवं मतान्तर पैदा होंगे। 14 वैशाख संक्रान्ति से वैशाख महात्मय का पाठ करना शुभ रहेगा।

मई
अनेक समस्याओं के समाधान होने के अवसर बढ़ेंगे। परिवार में निकट बंधुओं से मन मुटाव रहेगा। संघर्ष एवं कठिनाईयों के बावजूद निर्वाह योग्य आय के साधन बनते रहेंगे। गृहस्थ जीवन में व्यर्थ का तनाव रहेगा। श्री सुंदर कांड का पाठ करना शुभ रहेगा।

जून
आशाओं में सफलता, राज्यपक्ष में मान सम्मान में वृद्धि होगी। सांझेदारी के कामों में लाभ की वृद्धि होगी। 19 जून से गुरू की नीच दृष्टि होने से जल्दबाजी और उतावलेपन से हानि होगी। खर्च में वृद्धि, चोट, शरीर कष्ट और मानसिक परेशानी रहेगी।

जुलाई
मासारम्भ में इस राशि पर गुरू की नीच दृष्टि होगी। क्रोध की मात्रा अधिक होगी मानसिक तनाव रहेगा। परिवारिक उलझनें व समस्याएं उभरेंगी। स्वास्थ्य के प्रति विशेष सावधानी बरतें संघर्ष व परिश्रम के उपरांत गुजारेलायक धन की प्राप्ति होगी। मासान्त में उलझा हुआ कार्य बनेगा। शुभ समाचार मिलने के संकेत मिलते हैं। गुरू गायत्री का पाठ करना शुभ होगा।

अगस्त
मासारम्भ में मंगल की उच्च दृष्टि पड़ रही है। गृह में मंगल कार्य पर खर्च होगा।  समाज में मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी। किसी नए कार्य की योजना बनेगी। निकटस्थ व्यक्ति द्वारा सम्मान प्राप्त होगा रूका हुआ धन मिलने के आसार बढ़ेगे। आर्थिक परेशानियों के कारण उलझनें बढ़ेंगी।

सितम्बर
गुरू की नीच दृष्टि होने से वृथा यात्राएं, आर्थिक परेशानियां, परिवारिक मतभेद एवं व्यवसायिक उलझनें भी रहेंगी परंतु 22 सितम्बर से विदेश संबंधी कार्यों में प्रगति व संघर्ष के पश्चात कार्य सिद्ध होने के योग बनेंगे। किंतु मन अशांत एवं असंतुष्ट रहेगा।

अक्तूबर
राशि स्वामी शनि तुला राशिगत संचार करने से उलझनों के बावजूद आय के साधन बनते रहेंगे। विदेशी कार्यों में प्रगति के आसार बढ़ेंगे परंतु उत्तरार्ध में धन लाभ साधारण होगा। धन का लेन देन करते समय धोखे की संभावना बनी रहेगी। मन अशांत रहेगा।

नवम्बर
2 नवम्बर से राशिस्वामी शनि की स्वगृहि दृष्टि होने से मिश्रित प्रभाव होगा। अत्यधिक परिश्रम के बावजूद निर्वाह योग्य आय के साधन बनते रहेंगे परंतु उत्तरार्ध में स्वास्थ्य में खराबी, परिवारिक चिंता एवं चोटादि का भय रहेगा। 28 नवम्बर के पश्चात परिवार में शुभ मंगल कार्यों पर धन का व्यय होगा।

दिसम्बर
इस राशि पर शनि की स्वगृही दृष्टि होने से स्वास्थ्य लाभ व कुछ बिगड़े कामों में सुधार होगा। आर्थिक योजनाओं को क्रियान्वित करने के संकेत हैं परंतु मासांत में विध्नों के बावजूद धन लाभ के योग हैं। सुख साधनों पर धन का खर्च होगा। श्री दुर्गा कवच का पाठ करना शुभ होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You