2014 में लगने वाले चंद्र और सूर्य ग्रहण

  • 2014 में लगने वाले चंद्र और सूर्य ग्रहण
You Are HereDharm
Tuesday, January 07, 2014-7:48 AM

 नई उमंगों के साथ साल 2014 शुरू हो चुका है। 1947 और 2014 का कैलेंडर लगभग एक से प्रतित होते हैं। इस साल दो पूर्ण चंद्र ग्रहण और दो आंशिक सूर्यग्रहण  भी लगेंगे। पहला पूर्ण चंद्रग्रहण 15 अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागरीय देशों, उत्तर तथा दक्षिण अमेरिकी देशों से दिखाई देगा।

दूसरा 8 अक्तूबर को लगेगा जो उक्त देशों के अलावा पूर्वी एशियाई देशों से भी दिखाई देगा। 29 अप्रैल को लगने वाला आंशिक सूर्यग्रहण अंटार्कटिका तथा ऑस्ट्रेलिया से दिखेगा। उत्तरी अमेरिका तथा रूस के सुदूर पूर्व में 23 अक्तूबर को फिर आंशिक सूर्यग्रहण दिखेगा। सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा कुछ इस तरह आ जाता है कि पृथ्वी से निहारने पर सौरमंडल का मुखिया चमकदार कंगन की तरह दिखायी देता है।  

हिंदू धर्म के मतानुसार चंद्र ग्रहण का प्रभाव शुभ नहीं माना जाता। ग्रहण के अशुभ प्रभावों से निजात पाने के लिए ग्रहण के दिन गरीबों को दान दें, भोजन कराएं, गायत्री मंत्र का जाप करें। अपने ईष्‍ट देव की आराधना करें और उपवास रखें। ग्रहण के उपरांत स्‍नान कर भोजन ग्रहण करें।

गर्भवती महिलाएं इन तिथियों पर सावधान रहें और अपने आने वाले बच्‍चे को ग्रहण के प्रभाव से बचाने के लिए ग्रहण के समय एकांत स्‍थान पर बैठ कर पूजा पाठ करें और बड़े बुर्जुर्गों के निर्देशानुसार कार्य करें।







 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You