माता नैना देवी मेला: मुरादें पूरी होने का दिन

You Are HereDharm
Monday, March 31, 2014-1:38 PM

देव भूमि हिमाचल के सुप्रसिद्ध सिद्ध शक्ति पीठ पूरी तरह से धार्मिक रंग में रंग चुके हैं और सुरक्षा के भी पुख्ता बंदोबस्त प्रशासन और पुलिस ने किए हैं। हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्ति पीठ माता नैना देवी जी में चैत्र नवरात्रे आज आरती के शुभ आरंभ के साथ बहुत धूम धाम से शुरू हो गए हैं। मंदिर के पुजारीयों द्वारा इस पावन उपलक्ष्य पर मंत्रो उच्चारण किया गया। ये नवरात्रे 9 अप्रेल तक चलेंगे।

इस स्थान पर सती माता के दोंनों नेत्र गिरे थे। मंदिर में भगवती मां के दर्शन पिण्डी रूप में होते हैं। मां के दरबार में भक्त मन्नतें मुरादें मांगते हैं और जिनकी मुरादें पूरी हुई होती हैं वह दंड वत प्रणाम करते हुए या गाजे बजे सहित माता नैना देवी के दरबार में हाजिरी भरते हैं। 
आज मंगल बेला में प्रथम नवरात्रे की मां शैल पुत्री के स्वरूप की पूजा की गई। इन नवरात्रों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, राजस्थान और अन्य प्रदेशों व विदेशों से 15 लाख से अधिक यात्री मां के दर्शनों के लिए आएंगे और अपने घर परिवार की सुख समृद्धि कि कामना करेंगे। यात्रियों कि सुविधा हेतु रोप-वे मार्ग भी तैयार हैं। इस मार्ग से यात्री मात्र पांच मिनट में मंदिर के समीप पहुंच जाते हैं। इसके अलावा मंदिर प्रशासन के द्वारा यात्रियों कि सुविधा हेतु जगह जगह मार्ग दिशा निर्देश लगाए गए हैं।

उत्तरी भारत के पंजाब राज्य में भाखड़ा नंगल लाईन पर आनंदपुर साहिब प्रसिद्ध स्टेशन है। इस स्थान से उत्तर दिशा की ओर शिवलिंग पर्वत के शिखर पर नैना देवी माता जी का भव्य मंदिर बना हुआ है। माता के भवन पर जाने के लिए नंगल से बस सेवा उपलब्ध होती है। लगभग तीन घण्टे का सफर तय करने के उपरांत नैना देवी पहुंचा जा सकता है। बस स्टैण्ड से नैना देवी के मंदिर पहुंचने के लिए लगभग दो किलोमिटर पहाड़ी मार्ग पैदल चढ़ना होता है। जिसे साधारणतया यात्री लगभग आधे घण्टे में सुविधा से पूरा कर लेते हैं।

मंदिर क्षेत्र को 9 सेक्टरों में बांटा गया हैं हर सेक्टर में एक मेला मेजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी तैनात होंगे और लगभग 500 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं। मंदिर का प्राचीन कपाली सरोवर भी पानी से भर दिया गया हैं। दुकानें पूरी तरह से सज चुकी हैं और व्यापारियों को इस मेले से अच्छे कारोबार कि उम्मीद है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You