Subscribe Now!

बसंत पंचमी: शुभ मुहूर्त में विद्यार्थी-संगीत प्रेमी करें सरस्वती पूजा, मिलेंगे ढेरों वरदान

  • बसंत पंचमी: शुभ मुहूर्त में विद्यार्थी-संगीत प्रेमी करें सरस्वती पूजा, मिलेंगे ढेरों वरदान
You Are HereDharm
Monday, January 22, 2018-7:41 AM

आज 22 जनवरी, 2018 सोमवार माघ शुक्ल की पंचमी तिथि है। इस शुभ दिन पर वसंत पंचमी, श्री लक्ष्मी पंचमी, श्री लक्ष्मी सरस्वती पूजन और वागेश्वरी जयंती पर्व मनाए जाने का विधान है। वैसे तो आज प्रत्येक जन के लिए किया गया मां सरस्वती  पूजन विशेष फलदाई रहेगा लेकिन विद्यार्थियों और संगीत प्रेमीयों के लिए तो यह दिन ढेरों वरदान एकत्रित करने वाला होता है। शुभ मुहूर्त में की गई पूजा और खास उपाय  जीवन भर के कष्ट दूर कर देते हैं और मनचाही सफलता दिलवाते हैं।


वर्तमान समय में गुप्त नवरात्र चल रहे हैं और आज वर्गोत्तम योग भी बन रहा है। वसंत पंचमी के दिन मां देवी सरस्वती का आविर्भाव हुआ था। साल भर में पड़ने वाले कुछ विशिष्ट शुभ कालों में से ये एक है इसलिए इसे 'अबूझ मुहूर्त' भी कहते हैं। आज के दिन विवाह कार्य, रोका, सगाई, गृह प्रवेश, वाहन खरीदना, नींव पूजन, नया व्यापार प्रारंभ और कोई भी मांगलिक कार्य किया जा सकता है।


संगीत कला और आध्यात्म का आशीष प्राप्त करने के लिए ये दिन बहुत महत्वपूर्ण है। जिसकी कुंडली में विद्या बुद्धि का योग न हो अथवा शिक्षा में व्यवधान बाधा के योग निहित हो उनके लिए इस दिन का बहुत महत्व है। मूक अथवा बधिर भी आज के दिन की गई आराधना से विद्वानों की श्रेणी में आ सकते हैं।


शुभ मुहूर्त- 4:24 मिनट तक


अभिजित मुहूर्त्त- 12:17 से 1 बजे तक


विद्यार्थियों के लिए शुभ समय- 07:11 से 8:06 तक।


कला संगीत प्रेमियों के लिए शुभ समय-12:39 से 01:00 बजे तक।


विशेष- इस दौरान हवन पूजन करना शुभ होता है। पीले वस्त्र पहन कर देवी सरस्वती की पूजा करें। केसर वाली खीर का विद्या की देवी को भोग लगाएं।

Edited by:Aacharya Kamal Nandlal
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You