धन संबंधित निर्णय लेने से पहले करें ये काम, नहीं रहेगी घर में कोई कमी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Mar, 2018 01:35 PM

before making money related decisions this work will be done

हर कोई चाहता है कि उसके घर पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसती रहे। हमारे शास्त्रों में भी लक्ष्मी को समस्त सुख-सुविधाओं का स्त्रोत माना है। उनकी महत्ता को समझते हुए ऐसे कई उपायों का वर्णन भी हिन्दू दस्तावेजों में मौजूद है,

हर कोई चाहता है कि उसके घर पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसती रहे। हमारे शास्त्रों में भी लक्ष्मी को समस्त सुख-सुविधाओं का स्त्रोत माना है। उनकी महत्ता को समझते हुए ऐसे कई उपायों का वर्णन भी हिन्दू दस्तावेजों में मौजूद है, जिनकी सहायता से देवी लक्ष्मी को प्रसन्न रखा जा सकता है। धन के अलावा माता लक्ष्मी का एक और रूप है, अन्न। अन्न का निरादार करना लक्ष्मी का निरादार करना माना जाता है। इसलिए भोजन करते समय कुछ नियमों का पालन अवश्य किया जाना चाहिए ताकि देवी लक्ष्मी की कृपा बरकरार रहे और घर धन-धान्य से भरा रहे। आइए जानते हैं इसके लिए किन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।


कुछ लोगों की आदत होती है कि वह अपना सारा क्रोध भोजन पर उतारते हैं, या तो क्रोध में आकर वे भोजन की थाली को फेंक देते हैं या फिर बिना खाए भोजन की मेज से उठकर चले जाते हैं। ऐसा करना लक्ष्मी का निरादर है इसलिए मनुष्य को खाते समय कभी क्रोध नहीं करना चाहिए।


पीपल की छाया में खड़े होकर एक लोहे के बर्तन में पानी, चीनी, घी आदि मिलाकर पीपल की जड़ में चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से बहुत लंबे समय तक घर में धन की कमी नहीं रहती और लक्ष्मी की कृपा भी बरसती है।


अगर कोई ऐसा काम है जिसके पूरा होने से पहले ही कोई ना कोई बाधा सामने आ जाती है तो आप शुक्रवार के दिन चींटियों को चीनी डालें। यह काम नियमित रूप से करने से घर में धन की कमी भी नहीं रहती और रुका हुआ काम भी बनता है।


धन से जुड़ा कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले या इससे जुड़ा कोई काम करने के लिए घर से बाहर जाने से पहले दही और शक्कर अवश्य खाएं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!