इस सप्ताह व्यापारियों को कारोबार में बरतनी होगी सावधानी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Jan, 2018 10:41 AM

businessmen should be careful in this week

आलोच्य सप्ताह (24 जनवरी से 30 जनवरी तक) के पूर्वाद्र्ध में कोई सितारा न तो अपनी राशि बदलता है और न ही पोजीशन—इसलिए चल रहे ग्रह योग में कोई बदलाव नहीं होगा, किन्तु उत्तराद्र्ध में बुध सितारा की पोजीशन में दो बार फेरबदल होता है

आलोच्य सप्ताह (24 जनवरी से 30 जनवरी तक) के पूर्वाद्र्ध में कोई सितारा न तो अपनी राशि बदलता है और न ही पोजीशन—इसलिए चल रहे ग्रह योग में कोई बदलाव नहीं होगा, किन्तु उत्तराद्र्ध में बुध सितारा की पोजीशन में दो बार फेरबदल होता है—यानी कि बुध राशि बदलता है तथा धनु राशि पर से निकल कर मकर राशि पर प्रवेश करता है और वह पूर्व में अस्त भी होता है। इसके अतिरिक्त सूर्य, बुध नक्षत्र पर अपनी पोजीशन तथा शनि व वृहस्पति नक्षत्र पर अपना चरण बदलते हैं। इस तरह ग्रह-योग तथा मार्कीट से जुड़े अन्य मुद्दों को देखने से मालूम देता है कि मार्कीट में जहां उठा-पटक होती रहेगी, वहां सप्ताह के आखिरी हिस्से में एक रुख भी शुरू हो सकता है, इसलिए बाजार को देख-समझ कर काम करना सही रहेगा।

 

ख्याल है कि शुरू सप्ताह से बाजार रुख में किसी बदलाव की कोई आशा नजर नहीं आती, किन्तु 29 जनवरी को एक नया रुख शुरू हो सकता है। आलोच्य सप्ताह में 24, 25, 29, 30 तारीख उठा पटक वाली —वैसे 29 तारीख को एकतरफा झटका आने की आशा।

 

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति, सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य पदार्थों में शुरू सप्ताह से चला रुख आगे चलता जाएगा। 29 जनवरी के रुख को देख कर 30 को भी काम करें —सप्ताह के दौरान 24, 25, 30 तारीख उठापटक होती रह सकती है। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में 24 जनवरी मजबूती, फिर आगे बाजार नर्म समझें। 29 जनवरी तेजी बनने पर 30 को तेजी तथा 29 तारीख को मंदा बनने पर 30 को नर्मी रुख।

 

शेयर मार्कीट में 29 जनवरी को एकतरफा जोरदार झटका आने की आशा —वैसे कुछ शेयरों के रेट टूट सकते हैं, ध्यान रखें। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में पिछले सप्ताह वाला रुख शुरू सप्ताह से चल पड़ेगा। फिर 29 जनवरी के रुख के मुताबिक 30 को काम करें।


गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में 24, 25, 30 जनवरी उठा-पटक होती रहेगी —वैसे 29 जनवरी के लिए किसी अच्छे मौका पर लगे मंदे फल सकते हैं। हाजिर मार्कीट में ग्राहकी तथा माल की मांग का अभाव नजर आएगा, इसलिए लवालों को काम से बचना चाहिए। 29 तारीख को भी बाजार पर नजर रखनी ठीक रहेगी।


 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!