बुधवार को करें ये उपाय, श्री गणेश खोल देंगे आपकी किस्मत के द्वार

  • बुधवार को करें ये उपाय, श्री गणेश खोल देंगे आपकी किस्मत के द्वार
You Are HereDharm
Tuesday, November 14, 2017-2:57 PM

ज्योतिष के अनुसार ग्रह वे खगोलीय पिंड हैं, जो पृथ्वी के साथ-साथ अंतरिक्ष में गतिमान हैं। ऐसा विश्वास किया जाता है कि ये खगोलीय पिंड प्रकृति, पृथ्वी और वहां रहने वाले जीवों पर काफी हद तक अपना प्रभाव डालते हैं। ज्योतिष के दृष्टिकोण से  बुध संवेदनशील या छाया ग्रह माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार बुध व्यवसाय, व्यापार, वैज्ञानिक शिक्षा, शिक्षण, खाते, बचपन, बुद्धि, भाषण, व्यवसाय, भेदभाव, मामा, अभिव्यक्ति आदि का प्रतीक है। 


सनातन धर्म और संस्कृति में भगवान गणेशजी सर्वप्रथम पूजनीय हैं और बुधवार को उनका ही वार माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा से जीवन में से बुध दोष कम होता है। गणेशजी बुद्धि के देवता माने जाते हैं। उनके पूजन से हर तरह के विघ्न और बाधाएं दूर होती हैं। श्री गणेशजी बहुत छोटे-छोटे उपायों से भी प्रसन्न हो जाते हैं। आइए जानते हैं कुछ बहुत सरल उपाय जिन्हें करने से गणेशजी की कृपा, आशीर्वाद अौर बुध दोष से मिलेगी मुक्ति।

 

उपाय
भगवान गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद घी-गुड़ गाय को खिला दें। ऐसा करने से घर में धन व खुशहाली आती है।

 

अगर घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है, तो घर के मंदिर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करनी चाहिए। इससे सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का नाश होता है।

 

बुध ग्रह खराब चल रहा तो किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग को दान करें। इससे बुध ग्रह का दोष शांत होता है। 

 

बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेश जी के मंदिर में उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। एेसा करने से कार्यों के जल्द ही शुभ फल मिलने लगेंगे। 

 

बुधवार को गणेश जी को शमी के पत्ते अर्पित करने से बुद्धि तेज होती है और साथ ही घर से कलेह-कलेश का नाश होता है। 

 

सुख-समद्धि के लिए किसी पंडित या ज्योतिष के अनुसार हाथ की सबसे छोटी उंगली में पन्ना रत्न धारण करें। 

 

हनुमान जी की तरह ही गणेश जी का श्रृंगार भी सिंदूर से ही किया जाता है, इससे आपकी समस्त परेशानियां दूर होंगी। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You