Subscribe Now!

सपने में दिख जाए खून की धारा का यह नजारा, थोड़े दिनों में बनेंगे राजा

  • सपने में दिख जाए खून की धारा का यह नजारा, थोड़े दिनों में बनेंगे राजा
You Are HereDharm
Saturday, November 12, 2016-10:54 AM

आमतौर पर हमारी नींद का तीन-चौथाई भाग स्वप्न देखने में ही बीत जाता है। ऐसा माना जाता है कि बिना सपने की नींद सुखदायक और शक्तिदायक नहीं होती। दिन भर की थकान मिटाने और नई ऊर्जा पाने के लिए गहरी नींद बहुत ही जरूरी है। नींद में व्यक्ति अनेक प्रकार के स्वप्न देखता है। अक्सर सपने की बात हमें याद नहीं रहती। स्वप्न सुखद एवं दुखद दोनों ही प्रकार के हो सकते हैं। 


शास्त्रों के अनुसार स्वप्न में गंगा नदी का दर्शन, जलता हुआ दीपक, जलती हुई आग, घर में आग लगना, प्रसन्न मुख वाली कुमारी कन्या, आभूषण युक्त सुंदर कुंवारी, श्वेत (सफेद)   वस्त्र पहने औरत को देखना शुभ माना जाता है। 


स्वप्न में दही देखने से प्रेम बढ़ता है, गेहूं देखने पर धन की प्राप्ति होती है। घी देखने पर विवाद में विजय, स्वप्न में गाय मिलना देखने पर पतिव्रता स्त्री की प्राप्ति होती है। गणेश जी की मूर्त देखने से अप्रत्याशित धन-लाभ, विपुल राशि प्राप्ति का सूचक, अनुष्ठान आदि में प्रवृत्त व्यक्ति को स्वप्न में देखना कार्य की सिद्धि का सूचक होता है। बैल के रूप में चलना, खजाने की प्राप्ति, उत्तर दिशा की ओर चलना शुभ कर्मों का उदय होना सूचित करता है। इसी प्रकार फूल की वर्षा, पानी से भरा तालाब देखना, आकाश में विचरण करना, स्वयं को भिखारी की तरह देखना, पका हुआ फल पाना भी शुभकारक स्वप्न माना जाता है।


स्वप्न में अगर कोई जहर पीता दिखाई दे तो उम्र बढ़ती है। वीणा बजाती या सजी हुई कुंवारी कन्या दिखे तो अच्छी पत्नी मिलना, बगुला, मुर्गी तथा क्रौंच पक्षी में से कोई दिखाई दे तो स्वप्न देखने को मधुर भाषिणी कन्या पत्नी के रूप में मिलने का संकेत होता हैै।


सफेद हाथी पर बैठना, नदी के किनारे चावल का भोजन करना, सूर्य-चंद्र की किरणों को निगलना, कमल की पंखुडिय़ों पर बैठकर खीर खाना, अपने शरीर पर खून की धारा बहते देखना आदि स्वप्न आए तो यह समझना चाहिए कि थोड़े ही दिनों में राजा बनने वाले हैं। स्वप्न में सांप का काटना, दूध देती गाय के दर्शन, नाचते मोर को देखना धनदायक होता है। यह फल स्त्री-पुरुष दोनों ही लिए समान रूप से होता है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You