जब फोटोग्राफर की दुकान पर काम करने वाला लड़का बना प्रसिद्ध वैज्ञानिक

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Dec, 2017 09:30 AM

famous scientist working at the shop of the photographer

एक लड़के को सदैव कुछ जानने, नया करने की उत्सुकता घेरे रहती थी। वह अमरीका के शहर नैशविले में एक फोटोग्राफर के यहां काम करता था। फोटोग्राफर की दुकान पर एक दिन एक ग्राहक आया और वह ज्योतिष विद्या से संबंधित अपनी एक पुस्तक वहीं भूल गया।

एक लड़के को सदैव कुछ जानने, नया करने की उत्सुकता घेरे रहती थी। वह अमरीका के शहर नैशविले में एक फोटोग्राफर के यहां काम करता था। फोटोग्राफर की दुकान पर एक दिन एक ग्राहक आया और वह ज्योतिष विद्या से संबंधित अपनी एक पुस्तक वहीं भूल गया। उस लड़के ने दुकान के मालिक से पूछा कि क्या मैं यह पुस्तक पढ़ सकता हूं? मालिक से आज्ञा मिलते ही उसने पुस्तक पढनी शुरू कर दी। उसे पुस्तक इतनी रोचक लगी कि उसे वह सारी रात पढ़ता रहा।


बाद में उसने निश्चय किया कि वह तारामंडल और आकाश के संबंध में ज्यादा से ज्यादा ज्ञान प्राप्त करेगा। मालिक को उस लड़के में काफी संभावना दिखती थी। लड़के ने जब उसे मन की बात बताई तो उसने उसे प्रोत्साहित करते हुए कहा, ‘‘मुझसे जो भी मदद की जरूरत हो बेझिझक कहना, मैं तुम्हारे लक्ष्य में तुम्हारे साथ हूं।’’ दूसरे दिन ही उसने एक छोटी-सी दूरबीन खरीदी और उसकी मदद से रात को घंटों छत पर बैठ कर आकाश का सौंदर्य देखने लगा। ऐसा करना उसे बहुत आनंद देता था। ऐसा करके उसने लगातार अपना ज्ञान बढ़ाना शुरू किया।


फोटोग्राफर की दुकान पर काम करने से जो आय उसे होती थी उसी में से पैसे बचाकर उसने एक बड़ी दूरबीन खरीदी। उसे शक्तिशाली बनाने के लिहाज से उसमें भारी लैंस लगवाने के लिए उसे फिलाडेल्फिया भेजा गया। बड़ा लैंस लग जाने पर आकाशमंडल संबधी उसने जो नई खोज की वह कुछ ही दिनों में बड़े-बड़े खगोल शास्त्रियों में चर्चा का विषय बन गई। फोटोग्राफर की दुकान पर कार्य करने वाला बेहद उत्सुक स्वभाव वाला वह लड़का एक दिन अमरीका के प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में शामिल हुआ। यह लड़का कोई और नहीं बल्कि प्रोफैसर बर्नर थे जो एक प्रमुख खगोलशास्त्री के रूप में आज भी याद किए जाते हैं।

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!