स्वस्थ्य रहने के लिए अपनाएं वास्तू के ये उपाय

  • स्वस्थ्य रहने के लिए अपनाएं वास्तू के ये उपाय
You Are HereDharm
Sunday, January 14, 2018-3:39 PM

आजकल भागदौड़ की इस जिंदगी में लोग जहां मानसिक शांति खो चुके हैं वहीं अपने स्वास्थ्य को लेकर भी लापारवाह होते हुए नजर आ रहे हैं। लोगों के पास अपनी बीमारी का इलाज करवाने तक का समय नहीं है। परंतु स्वास्थ्य के लिए वास्तु टिप्स को अपना कर लोग इस परेसानी से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए निरोग रहने के लिए वास्तु  के कुछ टिप्स। 

 

बीम के नीचे बैठकर या खंबे के पास बैठकर काम करना टालें क्योंकि उससे सेहत पर दुष्प्रभाव पड सकता है। बीम संपूर्ण आवास की नकारात्मक ऊर्जा को खींच लेती है जो हस्तांतरित होती है। इसलिए स्थायी रूप से उस जगह पर बैठने से बचें।

 

अनुकूल दिशा में सोने से व्यक्ति के 7 चक्र सक्रिय हो जाते हैं। इन सक्रिय चक्रों की वजह से सभी सांसारिक मसलों को सुलझाने की शक्ति मिल जाती है।

 

घर या कार्यालय में स्नानगृह तथा शौचालय आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। स्नानगृह तथा शौचालय से बहुत सारी नकारात्मक ऊर्जा का उत्सर्जित होती है इसलिए उन्हें बंद करके रखना सबसे बेहतर है।


अगर घर में इस्तेमाल न की हुई दवाईयां पड़ी हैं तो इससे भी स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, इसलिए ऐसा हो तो इन दवाईयां तुरंत उन्हें हटा दें। 

 

शयन कक्ष से जल तत्व को भी दूर रखें। कोशिश करें कि पानी से संबंधित कोई पेंटिग या टेलीविजन भी शयन कक्ष में न हो।

 

शौचालय अथवा जहां वाशिंग मशीन रखी हो, शयन के दौरान उस तरफ सिर न करें। 


छत में लगे लोहे के बीम के नीचे नही सोना चाहए । यह सिरदर्द और चिडचिडेपन का कारण बन सकता है। यही नहीं, इससे आपसी संबंधों में भी तनाव उत्पन्न होता है।


जिस कक्ष का दरवाजा सीढियों के सामने खुलता हो, ऐसे कमरे में शयन करने से बचें। इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है।

 

यदि घर में कोई नुकीली वस्तु जैसे चाकू, तलवार, जानवरो के दांत इस प्रकार लगी हो, जिसका मुख परिवार के सदस्यों की ओर रहता हो,  स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती हैं।  

 

वास्तु के अनुसार पूर्व दिशा स्वास्थ्य और लम्बी आयु का प्रतिनिधित्व करती है। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो इस दिशा को ऊर्जावान रखें।

 

घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवाहित करने की कोशिश करें , इससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य दुरुस्त रहेगा। 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You