चूल्हे की सफाई घर में लाएगी ज्यादा से ज्यादा धन

  • चूल्हे की सफाई घर में लाएगी ज्यादा से ज्यादा धन
You Are HereDharm
Friday, October 06, 2017-2:04 PM

घर में रसोई और खासकर चूल्हे को बहुत महत्व दिया जाता है जब फेंगशुई का चलन शुरू हुआ, तब अधिकतर लोग किसान थे। उनकी रोजी-रोटी इस बात पर निर्भर करती थी कि वे साल में कितनी फसलें बोते और काटते हैं। उनकी सोच में यह बदलाव आया कि वे खाद्यान्न और संपत्ति को एक-दूसरे का पर्याय मानने लगे। तब से चूल्हे या स्टोव को धन-दौलत और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण वस्तु के रूप में गिना जाता है।


चूल्हे को इस तरह रखें कि वहां से रसोई का दरवाजा सामने दिखाई दे। चूल्हा हमेशा ढंककर सुरक्षित रखा जाए।


चूल्हा हमेशा साफ-सुथरा रखें। यह सफाई केवल बर्नर तक ही सीमित नहीं रखनी चाहिए बल्कि उसे हर तरफ से पीछे से और अंदर से साफ रखना चाहिए ताकि घर में काम ठीक से चले और धन ज्यादा से ज्यादा आए।


घर के प्रवेश द्वार से चूल्हा दिखाई नहीं देना चाहिए वरना घर के धन पर आंच आ सकती है। चूल्हे पर नजर न जा सके, इसके लिए पर्दा या पार्टीशन लगा दें।


यह सुनिश्चित करें कि चूल्हा सिंक या रैफ्रिजरेटर के पास न हो। आग और पानी से भाप बनती है। यह भाप इतनी गर्म होती है कि उसका सामना करना मुश्किल हो जाता है। स्टोव अग्नि पुरुष और सिंक जल स्त्री होती है। जिस तरह नर-नारी के बीच नोक-झोंक हो जाती है, उसी तरह स्टोव और सिंक के एक-दूसरे के पास होने पर बिगाड़ पैदा हो जाता है। इससे बचने का एक तरीका यह है कि दोनों के बीच गोल स्फटिक बॉल लटका दी जाए।


इसी तरह जब अग्नि पुरूष रूपी स्टोव नारी रूपी जल युक्त रैफ्रीजरेटर के पास होगा तो उसमें वैसी ही समस्याएं पैदा हो जाएंगी जो स्त्री-पुरुष के बीच हो जाती हैं। संबंधों को सुधारने के लिए बांस की बनी बांसुरी रैफ्रीजिरेटर के एक तरफ रख दी जाए। इससे 5 तत्वों वाला सृजनात्मक चक्र पैदा होगा जिसमें लकड़ी को पानी से ताकत मिलेगी और आग को लकड़ी से।


फेंगशुई विशेषज्ञ धन आमदनी को दुगुना करने, समृद्धि बढ़ाने और स्टोव के सामने खाना बना रहे रसोइए की रक्षा के लिए स्टोव के पीछे आईना रखने की सलाह देते हैं।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You