ज्योतिष: बिगड़े कार्यों को संवारना चाहते है, तो आज ही शुरू करें ये काम

  • ज्योतिष: बिगड़े कार्यों को संवारना चाहते है, तो आज ही शुरू करें ये काम
You Are HereDharm
Saturday, January 06, 2018-12:18 PM

ज्योतिष मानव के जीवन और भविष्य को बेहतर करने में सहायक होता है। ज्‍योतिष विषय वेदों में प्राचीन है। प्राचीन काल में ग्रह, नक्षत्र और अन्‍य खगोलीय पिण्‍डों का अध्‍ययन करने के विषय को ही ज्‍योतिष कहा गया था। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति के अधिक प्रयास करने पर भी उसका कोई भी कार्य नहीं बन पाता और यदि बन जाए तो बनते-बनते बिगड़ जाता है। सफलता आते-आते हाथों से फिसल जाती है। लेकिन व्यक्ति इसका कारण नहीं समझ पाता है। इसलिए मनुष्य के भविष्य और जीवन को जानने के लिए ये जानना बहुत अनिवार्य होता है कि हमारे ऊपर किस ग्रह का कैसा प्रभाव है या किन ग्रह-नक्षत्रों के बुरे प्रभाव के चलते मानव जीवन पितृदोष आदि से पीड़ित होता हैं। इन सब से निजात केवल ज्योतिष की मदद से ही मुमकिन है। 


माना जाता है कि पितृदोष, कालसर्प दोष और ग्रह-नक्षत्रों के बुरे प्रभाव के कारण कभी कोई सुख प्रा‍प्त नहीं होता, तो कभी देवी-देवताओं के प्रति किए गए अपराध के चलते भी दुखों और समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं कारणों के चलते व्यक्ति कर्ज में डूब जाता है, संतान सुख चला जाता है, गृहकलह बढ़ जाती है, धन-समृद्धि भी साथ छोड़ देती है, दरिद्रता पीछे लग जाती है, रोग और शोक आदि से भी परेशान रहता है। इस तरह की अन्य कई समस्याओं से व्यक्ति घिर जाता है। आपके जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या हो और बिगड़े काम नहीं बन रहे हो तो ज्योतिषियों द्वारा बताए गए अद्भुत उपाय अपनाएं और बिगड़े काम बनाएं। आईए जानें ऐसे ही कुछ ज्योतिष उपाय जिसको करने से सभी तरह की समस्याओं से मुक्ति पाई जा सकती है।


उपाय 
प्रतिदिन हनुमान चालीसा पढ़ें। मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमानजी को चोला चढ़ाएं और उनको बनारसी पान का बीड़ा भी अर्पित करें। आपके बिगड़े काम फिर से बनने लगेंगे।हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने से जहां पितृदोष, राहुदोष, मंगलदोष आदि दूर होते हैं। वहीं भूत-प्रेतादि का बुरा साया भी हट जाता है। मंगल कामना और भावना से हनुमानजी से जुड़ने से वे सभी तरह के संकटों से ‍मुक्ति दिला देते हैं।

 

गाय, कुत्ते, कौवे, पक्षी, चींटी को रोटी खिलाएं
प्रतिदिन गाय, कुत्ते, कौवे, पक्षी व चींटी को रो‍टी खिलाएं इससे समस्त बिगड़े काम संवरने लगते है और सभी तरह की समस्याओं का समाधान भी होता है। क्योंकि गाय में सकारात्मक ऊर्जा का भंडार होता है। घर के आस-पास गाय होने का मतलब है कि आप सभी तरह के संकटों से दूर रहकर सुख और समृद्धिपूर्वक जीवन जी रहे हैं। गाय को प्रतिदिन भोजन कराने से घर में धन-समृद्धि और शांति बढ़ती है। 

 

कुत्ता आपको राजा से रंक और रंक से राजा बना सकता है। इसलिए कुत्ते को भोजन या रोटी करवाना बहुत शुभ माना जाता है। कुत्ते को रोटी खिलाने से दुश्मन दूर होते है। कुत्ते को प्रतिदिन भोजन देने से जहां दुश्मनों का भय मिट जाता है, वहीं व्यक्ति निडर हो जाता है।पितृ पक्ष में कुत्तों को मीठी रोटी खिलानी चाहिए।

 

कौवे को भोजन कराने से सभी तरह का पितृ और कालसर्प दोष दूर हो जाता है। इससे निष्ट व शत्रुओं का भीॉ नाश होता है। शनि को प्रसन्न करने के लिए कौवों को भोजन करवाना सबसे आसान उपाय है। 


किसी अन्य पक्षी को रोटी खिलाने से व्यापार-नौकरी में लाभ होता है, घर में खुशियां बढ़ती हैं और व्यक्ति की समृद्धि के द्वार खुल जाते हैं। इसके अलावा चींटी को शक्कर मिलाकर आटा खिलाने से कर्ज समाप्त होता है।

 

संकटों से बचने हेतु
यदि आप पर एक के बाद एक कोई न कोई संकट आ रहें हो तो किसी की शवयात्रा में श्मशान से लौटते वक्त कुछ सिक्के पीछे फेंकते हुए आएं।

 

स्नानादि से निवृत्त होने के बाद हनुमानजी के मंदिर जाकर उनसे जाने-अनजाने किए गए पापों की क्षमा मांग लें तुरंत ही संकटों से मुक्ति मिलना शुरू हो जाएगी।

 

कांसे की कटोरी में तेल भरकर उसमें अपनी परछाई देखें और यह तेल किसी मंदिर में दान कर दें। इसके अलावा 5 तरह के फल ले जाकर किसी मंदिर में रख आएं।

 

घर से किसी भी कार्य के लिए निकलते समय पहले ‘श्री गणेशाय नम:’ बोलें फिर विपरीत दिशा में 4 पग जाएं, इसके बाद कार्य पर चले जाएं इससे निश्चित कार्य बन जाएगा।

 

घर से निकलते वक्त गुड़ खाकर व थोड़ा-सा पानी ‍पीकर निकलें, तो कार्य में सफलता मिलेती है। इसके अलावा घर की देहली के बाहर कुछ काली मिर्ची के दाने बिखेर दें और उस पर से पैर रखकर निकल जाएं फिर पीछे पलटकर न देंखे। इस उपाय से समस्त बिगड़े कार्य बनेंगे।

 

रंगदार और साफ-सुथरे कपड़े पहनें
कार्य में रुकावट या सफलता में आपके घर और कपड़े के रंग का भी बहुत योगदान रहता है। कभी भी हल्के, काले, कत्थई, भूरे और मटमैले रंग के कपड़े न पहनें। अधिकतर सफेद, नीले, लाल, हरे और गुलाबी रंग के कपड़े ही पहनें।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You