कार्तिक मास के साथ आरंभ हुई प्रभात फेरी, जानें महिमा

  • कार्तिक मास के साथ आरंभ हुई प्रभात फेरी, जानें महिमा
You Are HereDharm
Sunday, October 01, 2017-10:55 AM

जालंधर (वीना): श्री चैतन्य महाप्रभु श्री राधा माधव मंदिर प्रताप बाग की ओर से कार्तिक मास के उपलक्ष्य में प्रभातफेरियां 1 से 31 अक्तूबर तक निकाली जा रही हैं। यह जानकारी आज मंदिर कमेटी की विशेष बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंदिर के प्रधान पुरुषोत्तम लाल सग्गड़ ने दी। 


महासचिव राजन शर्मा ने कार्तिक मास की महिमा बताते हुए कहा कि कार्तिक मास भगवान को अतिप्रिय है, इसी कारण इस मास में श्री राधा कृष्ण दामोदर दास जी की पूजा, सेवा और हरिनाम संकीर्तन करना अधिक पुण्य फलदायी है। उन्होंने कहा कि इस मास में तो स्नान करने, संयम में रहकर जीवन व्यतीत करने, धरती पर सोने मात्र से ही कुरुक्षेत्र, प्रयागराज और पुष्कर तीर्थ में स्नान करने के बराबर पुण्य लाभ मनुष्य को मिलता है। कार्तिक में तुलसी पूजन और दीपदान करने से भगवान अति प्रसन्न होकर जीव पर कृपा कर देते हैं। उन्होंने कार्तिक में गजेन्द्र मोक्ष का पाठ करने की महिमा बताई। 


रेवती रमण गुप्ता ने कहा कि पहली प्रभातफेरी 1 अक्तूबर को प्रात: 6 बजे मंदिर से शुरू होगी और कोट किशन चंद स्थित मंदिर माता वृंदा देवी गुफा में पहुंचेगी, वहां हरिनाम संकीर्तन करने के पश्चात प्रभातफेरी श्री चैतन्य महाप्रभु मंदिर में ही आरती के पश्चात सम्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि कार्तिक मास में निकलने वाली सभी प्रभातफेरियां नगर के विभिन्न क्षेत्रों से प्रतिदिन प्रात: 6 से 7 बजे तक निकलेंगी। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रभातफेरियों के उपलक्ष्य में मंदिर के सभी सदस्यों की सेवाएं पुरुषोत्तम लाल जी के निर्देशानुसार लगा दी गई हैं। 


बैठक में मदन लाल कपूर, ओम भंडारी, अजय अग्रवाल, गगन अरोड़ा, विकास ठुकराल, हेमंत थापर, अजीत तलवाड़, गुरवरिन्द्र गल्होत्रा, प्रेम चोपड़ा, आकाश मल्होत्रा, रोहित घई, वैभव शर्मा, सन्नी दुआ, नरेश शर्मा, कर्णदीप शर्मा, चन्द्र मोहन शर्मा, इं. करतार सिंह, नवल किशोर, राजिन्द्र शर्मा व अन्य भी मौजूद थे। 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You