Narak puja katha: नरक पूजा की कथा के साथ जानें कुछ खास बातें

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 10 Nov, 2023 08:58 AM

narak puja today read story

दिवाली के पंच दिवस उत्सव का यह दूसरा दिन मूलतः मृत्यु के देवता यमराज के पूजन के लिए समर्पित है। इस दिन यम के निमित्त श्राद्ध व यम तर्पण का विधान है। इस दिन चतुर्दश यम अर्थात

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Narak puja story: दिवाली के पंच दिवस उत्सव का यह दूसरा दिन मूलतः मृत्यु के देवता यमराज के पूजन के लिए समर्पित है। इस दिन यम के निमित्त श्राद्ध व यम तर्पण का विधान है। इस दिन चतुर्दश यम अर्थात यमराज, धर्मराज, मृत्यु, अनंत, वैवस्वत, काल, सर्वभूत शयर, औदुम्बर, दध्ना, नीलगाय, परमेष्ठी, वृकोदर, पितृ, चित्रगुप्त के निमित्त पूजन किया जाता है। इस दिन शाम के समय यम तर्पण और दीप दान दक्षिण दिशा में मुंह करके किया जाता है। 

PunjabKesari Narak puja katha

Narak puja katha 2023 पौराणिक संदर्भ: पौराणिक मान्यता अनुसार आज के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने अत्याचारी और दुराचारी दुर्दान्त असुर नरकासुर का वध किया था तथा देवताओं व ऋषियों को उसके आतंक से मुक्ति दिलाई थी तथा सोलह हजार एक सौ कन्याओं को नरकासुर के बंदी गृह से मुक्त करा कर उन्हें सम्मान प्रदान किया था। इस उपलक्ष्य में दीयों की बारात सजाई जाती है। उस दिन यमराज ने महापराक्रमी व महादानी राजा रन्तिदेव की गलती सुधारने हेतु उन्हें जीवनदान देकर नरक के कोप से मुक्ति दिलाई थी।

PunjabKesari Narak puja katha
मान्यतानुसार इसी दिन देवऋषि नारद ने राजा हिरण्यगभ को उनके कीड़े पड़ चुके सड़े हुए शरीर से मुक्ति का मार्ग बताया था। जिससे राजा हिरण्यगभ को सौन्दर्य व स्वास्थ्य प्राप्त हुआ। इसी कारण इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में शरीर पर चंदन का लेप लगाकर तिल मिले जल से स्नान करने का महत्व है। इस दिन यमराज, श्री कृष्ण और महाकाली का विशेष पूजन किया जाता है। रात्रि के समय घर की दहलीज पर दीप लगाए जाते हैं। रूप चौदस के विशेष स्नान पूजन व उपायों से लंबे समय से चल रही बीमारी दूर होती है, नर्क से मुक्ति मिलती है तथा व्यक्ति लंबे समय तक जवान व खूबसूरत रहता है।

PunjabKesari  Narak puja katha

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!