नवरात्र में मिले ये संकेत, समझ जाएं समस्त ब्रहामाण्ड की शक्तियां हैं मेहरबान

Edited By ,Updated: 30 Mar, 2017 07:10 AM

these signs found in navaratri are lucky

चैत्र नवरात्र आरंभ होने के साथ शुरू हो जाता है, भक्तों में शक्ति को प्रसन्न करने का दौर। वैसे तो साल में चार बार नवरात्र आते हैं लेकिन

चैत्र नवरात्र आरंभ होने के साथ शुरू हो जाता है, भक्तों में शक्ति को प्रसन्न करने का दौर। वैसे तो साल में चार बार नवरात्र आते हैं लेकिन चैत्र नवरात्र अधिक महत्वपूर्ण माने जाते हैं। पुराणों के अनुसार, कुछ ऐसे संकेत हैं, जिससे पता चलता है की धन की देवी के साथ समस्त ब्रहामाण्ड की शक्तियां आप पर मेहरबान हैं। शास्त्रों के अनुसार नवरात्र में कंजक पूजन का विशेष महत्व है। दो साल की कन्या से लेकर नौ वर्ष तक की कन्या को मां का स्वरूप माना जाता है। माना जाता है कि आहुति, उपहार, भेंट, पूजा-पाठ और दान से मां दुर्गा इतनी खुश नहीं होतीं, जितनी कंजक पूजन और लोंगड़ा पूजन से होती हैं। अपने भक्तों को सांसारिक कष्टों से मुक्ति प्रदान करती हैं। 9 दिनों में कोई कंजक अपनी इच्छा से आपके हाथों में सिक्का थमा दें तो समझ जाएं निकट भविष्य में धन की देवी आपके घर में वास करने वाली हैं।


भारतीय संस्कृति में सोलह श्रृंगार को शुभता का संकेत माना गया है। जिस घर की महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं, वहां सुख और समृद्धि अपना बसेरा बना कर वास करती है। नवरात्र में महिलाएं खास तौर पर सजती-संवरती हैं। जिस दिन आपको किसी ऐसी महिला के दर्शन हो जाएं जो सोलह श्रृंगार से सजी हो। उस दिन आपको हर काम में सफलता प्राप्त होगी।


सपने में कोई माचिस जलाता है, तो उसे ऐसी जगह से धन की प्राप्ति होती है जहां से  कोई उम्मीद नहीं होती। यदि सपने में कोई चेक लिख कर दे तो इसका मतलब आपको विरासत में धन मिल सकता है तथा व्यवसाय में भी वृद्धि हो सकती है। सपने में कोई आप पर कानूनी मुकदमा चला रहा है, जिसमें वह निर्दोष छूट गया है तो उसे अतुल धन संपदा की प्राप्ति हो सकती है। किसी को धन उधार दे रहे हैं तो अत्यधिक धन की प्राप्ति हो सकती है।


सफेद गाय का दिखना अथवा घर के बाहर आना शुभ संकेत है।


सुबह के समय शंखनाद अथवा मंदिर की घंटियां सुनना, दिन सुहाना बनाता है।


यात्रा के आरंभ में हमें ब्राह्मण, घोड़ा, हाथी, फल, अन्न, दूध, दही, गौ, सरसों, कमल, श्वेत वस्त्र, मोर, जलपूर्ण कलश, मिट्टी, कन्या, रत्न, पगड़ी, बैल, संतान सहित स्त्री, मछली, पालकी दिखाई दे तो ये शुभ संकेत होते हैं। 


यदि रात्रि को उल्लू के दर्शन हो जाएं तो इसका अर्थ है कि धन का नुक्सान होने वाला है लेकिन प्रात:काल उल्लू की आवाज सुनना मंगलकारी माना गया है। यदि किसी के आंगन में उल्लू मरा हुआ मिले तो यह उस घर में पारिवारिक कलह का सूचक है और यदि किसी विशेष स्थान पर उल्लू  नियमित रूप से आने लगे तो इसे किसी भयानक व दुखदायी घटना का सूचक माना जाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!