तिरुपति का ‘पोटू’ राज, इस रहस्य के बारे में कम ही लोग जानते हैं

  • तिरुपति का ‘पोटू’ राज, इस रहस्य के बारे में कम ही लोग जानते हैं
You Are HereDharmik Sthal
Tuesday, February 14, 2017-12:00 PM

तिरुपति में भगवान बालाजी के दर्शन के लिए करोड़ों लोग जाते हैं। दर्शन के पश्चात प्रसाद स्वरूप मिलने वाले लड्डू के लिए लोग लंबी कतार लगाने से भी नहीं हिचकते।  तिरुपति के मंदिर में खास लड्डू का प्रसाद मिलता है। तिरुपति बालाजी मंदिर में अक्सर भीड़ मिलती है इसलिए यहां पर उन लोगों के लिए एक खास सुविधा उपलब्ध है जो कम समय में जल्दी दर्शन करना चाहते हैं।


मंदिर में जो लोग रुपए देकर शीघ्र दर्शन वाला टिकट खरीदते हैं उन्हें दो लड्डू मुफ्त में दिए जाते हैं। वहीं जो लोग कतार में लगे रहते हैं वे अपनी इच्छा के अनुसार इसे खरीद सकते हैं। प्रसाद के रूप में मिलने वाले इस लड्डू का इतिहास 300 साल से भी ज्यादा पुराना है। इसकी खास बात यह है कि यह कई दिनों तक खराब नहीं होता। बालाजी में चढऩे वाले लड्डू एकदम ताजा होते हैं। हर दिन यहां करीब तीन लाख लड्डू तैयार किए जाते हैं इसलिए लड्डू बनाने के लिए एक खास जगह तय की गई है। 


साथ ही इसे बनाने वाले रसोइए भी अलग हैं। इस खुफिया रसोई को ‘पोटू’ कहते हैं। यहां केवल मंदिर के पुजारी और कुछ खास लोग ही जाते हैं। यहां सबके जाने पर पाबंदी है। इस खास लड्डू की सबसे रोचक बात यह है कि लड्डू को प्रसाद के तौर पर पाने के लिए आपको एक सुरक्षा दायरे से होकर गुजरना पड़ेगा, जिसमें सुरक्षा कोड और बायोमीट्रिक विवरण जैसे चेहरे को पहचाना वगैरह मौजूद होते हैं। इस लड्डू की रैसिपी भी बेहद अलग है। लड्डू बनाने में बेसन, किशमिश, मक्खन, काजू और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You