ईश्वर को अपने साथ रखने के लिए अपनाएं ये विधि

Edited By Punjab Kesari,Updated: 31 Jul, 2017 11:47 AM

to keep god with you follow these rules

एक बार एक धनी व्यक्ति किसी फकीर के पास गया। उसने फकीर से कहा, ‘‘मैं प्रार्थना करना चाहता हूं लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद मैं प्रार्थना नहीं कर पाता हूं। मुझमें अंदर ही अंदर वासना बनी

एक बार एक धनी व्यक्ति किसी फकीर के पास गया। उसने फकीर से कहा, ‘‘मैं प्रार्थना करना चाहता हूं लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद मैं प्रार्थना नहीं कर पाता हूं। मुझमें अंदर ही अंदर वासना बनी रहती है। चाहे कितना भी आंखें बंद कर लूं लेकिन ध्यान केन्द्रित नहीं कर पाता, इससे परमात्मा के दर्शन नहीं होते।’’


उक्त बातें सुनकर फकीर उस व्यक्ति को एक खिड़की के पास ले गया, जिसमें साफ कांच लगा हुआ था। उसके पार पेड़, पक्षी, बादल और सूर्य सभी दिखाई दे रहे थे। इसके बाद फकीर उस धनिक को दूसरी खिड़की के पास ले गया, जहां कांच पर चांदी की चमकीली परत लगी हुई थी, जिससे बाहर का कोई भी दृश्य साफ दिखाई नहीं दे रहा था। बस धनिक का चेहरा ही दिखाई दे रहा था।


फकीर ने समझाया, जिस चमकीली परत के कारण तुम्हें सिर्फ अपनी शक्ल दिखाई दे रही है, वह तुम्हारे मन के चारों ओर भी है। इसीलिए तुम ध्यान में जिधर भी देखते हो केवल खुद को ही देखते हो। जब तक तुम्हारे ऊपर वासना की परत है तब तक परमात्मा और ब्रह्मा का ध्यान करना तुम्हारे लिए बेमानी है।


तुम इस वासना रूपी चांदी की परत से हटो। शीशे जैसे पारदर्शी और स्वच्छ मन से उसका ध्यान करो, फिर देखना ईश्वर जरूर तुम्हारे साथ रहेंगे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!