Subscribe Now!

23 जनवरी का मंगलवार बना रहा है खास योग, मोतीचूर के लड्डू करेंगे हर संकट दूर

  • 23 जनवरी का मंगलवार बना रहा है खास योग, मोतीचूर के लड्डू करेंगे हर संकट दूर
You Are HereDharm
Monday, January 22, 2018-12:40 PM

कल दिनांक 23 जनवरी 2018 को मंगलवार के दिन सूर्य का नक्षत्र उतरा भाद्रपद पड़ने से विशेष शिव योग बन रहा है तथा उसके बाद सिद्ध योग भी बन रहा है। तैतिलय करण और गज करण के कारण इस दिन विशेष रूप से सूर्य के शिष्य हनुमान जी का पूजन करना शुभ रहेगा। शास्त्रों में हनुमान जी को सूर्य का शिष्य बताया है। इसी संदर्भ में गोस्वामी तुलसीदास द्वारा रचित एक चौपाई के अनुसार हनुमान जी ने अपनी बाल अवस्था में सूर्य को फल समझ कर खा लिया था। जिससे उनको तेज ताप चढ़ गया था इसी कारण सूर्य और हनुमान जी का आपस में बहुत गहरा नाता है। सूर्य जगत की आत्मा और भगवान शंकर का नेत्र कहलाते हैं। शास्त्रों में स्वंय हनुमान जी को शंकर जी का 11वां रूद्रावतार बताया है। 


सूर्य का नक्षत्र होने के कारण इस दिन विशेष रूप से हनुमान जी को मोतीचूर का लड्डू चढ़ाना चाहिए क्योंकि यह एक गोल फल का प्रतीक है। जिसे हनुमान जी ने फल समझ कर ही खा लिया था। इस मंगलवार लड्डू से संबंधित अचूक उपाय करके आप पवनपुत्र की विशेष कृपा पा सकते हैं।


समस्य़ाओं के निवारण हेतू मोतीचूर पर लौंग लगा कर हनुमान जी को भोग लगाकर चौराहे पर जाकर रख दें। 


दांपत्य संबंधों से मुक्ति के लिए हनुमान जी पर मोती चूर के 7 लड्डू भोग लगाकर सफेद आभा लिए गाय को खिलाएं।


धन के लिए मोतीचूर के 11 लड्डूओं का दक्षिणमुखी हनुमान जी को भोग लगाकर ब्राह्मण को भेंट करें।
 

रोगों के निवारण के लिए पान के पत्ते पर मोतीचूर का लड्डू रखकर हनुमान जी को खिलाएं। इसके बाद इसे किसी कुंवारी कन्या को दान करें।

Edited by:Aacharya Kamal Nandlal
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You