13 अगस्त से 5 सितंबर तक लोकल बाजार में गिरेंगे सब्जियों के भाव

  • 13 अगस्त से 5 सितंबर तक लोकल बाजार में गिरेंगे सब्जियों के भाव
You Are HereDharm
Friday, August 11, 2017-8:57 AM

जन्मकुंडली में जीवन के क्षेत्रों के आधार पर विभिन्न भावों को धर्म, अर्थ, काम व मोक्ष चार भागों में बांटा गया है। 1, 5, 9 धर्म भाव। 2, 6, 10 अर्थ भाव। 3, 7, 11 काम भाव। व 4, 8, 12 मोक्ष भाव है। प्रत्येक व्यक्ति को जीवन व्यापन हेतु धन चाहिए। 2, 6, 10 अर्थ भाव और 3, 7, 11 काम भाव होने से व्यक्ति की धन संबंधी आवश्यकता को पूरा करते हैं। धनार्जन के आधार पर कुंडली के तीसरे भाव से कामना सिद्धि, धन पुष्टि, अर्जित धन वृद्धि देखी जाती है। छठे भाव से नौकरी, पैतृक व्यवसाय में भाग्य, कार्यक्षेत्र में भाग्य, संचित धन में हानि या वृद्धि व अर्जित धन से सुख जाता है। नैसर्गिक रूप से बुध कुंडली के छठे व तीसरे भाव का स्वामी है। बुध व्यापार से जुड़ा वह ग्रह है जो जातक को कारोबारी बनाता है।


बुध मूल रूप से कारोबार को संबोधित करता है। बुध ग्रह बौधिकता का बोध कराकर कारोबार की स्थापना करता है। बुध का वक्री, मार्गी और अस्त होना व्यवसाय पर पूरा प्रभाव डालता है। बुध की विशेषता है कि यह दूसरे ग्रहों के गुणों को ग्रहण कर उसी के अनुरूप फल देता है। ज्योतिषशास्त्र में बलि बुध ग्रह से कार्य सफलता, व्यापार लाभ देखा जाता है तथा निर्बल अस्त या वक्रिय बुध से कारोबार मंदी, सुस्त ग्राहकी व वैश्विक अर्थव्यवस्था गिरावट देखी जाती है। 


ज्योतिषशास्त्र की पंचांग प्रणाली के अनुसार बुध ग्रह रविवार दि॰ 13.08.17 को प्रातः 06:31 वक्रिय हो जाएगा तथा मंगलवार दि॰ 05.09.17 को शाम 16:59 पर सक्रिय स्थिति में आएगा। बुध का पूर्ण वक्रिय से सक्रिय होने की स्थिति बाजार पर विशेष प्रभाव डालेगी। मंदी का असर अगस्त के ट्रेड पर रहेगा। ज्योतिषीय दृष्टि से बुध का पूर्ण अस्त होने से उदय होना प्रमुख घटनाएं है। जिनके बाजार की चाल और व्यापारिक वस्तुओं में उतार-चढ़ाव पर खास प्रभाव पड़ने की संभावना है। बुध व्यापारिक वस्तुओं की मांग पर प्रभाव रखता है तथा व्यापारिक वस्तुओं की आपूर्ति को प्रभावित करता है। वक्र बुध व्यापारिक वस्तुओं की मांग में कमी लाएगा। रविवार दिनांक 13.08.17 को प्रातः 06:31 बजे से लेकर मंगलवार दिनांक 05.09.17 तक व्यापारिक वस्तुओं में और विशेषकर बुलियन में कमजोरी रहने की संभावना है। बुध का वक्रीय होने से लोकल बाज़ार में सब्जियों के भाव गिरेंगे। 


आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You