मन की हर इच्छा पूरी करता है, इन लोगों का संग

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Oct, 2017 12:08 PM

your progress depends on your close company

हम किसके साथ हैं यह हमारी जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण है। कुछ जगहों पर अच्छी गुणवत्ता के गुलाब की किस्म को कमजोर गुणवत्ता वाली गुलाब की किस्म के पास लगाया जाता है

हम किसके साथ हैं यह हमारी जिंदगी में बहुत ही महत्वपूर्ण है। कुछ जगहों पर अच्छी गुणवत्ता के गुलाब की किस्म को कमजोर गुणवत्ता वाली गुलाब की किस्म के पास लगाया जाता है। यह इसलिए किया जाता है ताकि कमजोर किस्म के गुलाब का परागण उच्च किस्म के गुलाब के साथ हो सके और उनकी गुणवत्ता में निखार आ सके। इस तरह कमजोर को बेहतर बनाने का प्रयत्न किया जाता है।

 

यह सिद्धांत हमारी जिंदगी में भी काम करता है। कहा भी जाता है कि हम जिस तरह के लोगों की संगत में रहते हैं उसी से हमारी पहचान बनती है। अगर हमें व्यापारी बनना है तो उस तरह के लोगों की संगति हमें आगे बढने में मदद करती है और अगर पढ़ाई में तेज होना है तो पढने वालों के साथ रहना होगा। अगर हम एथलीट बनना चाहते हैं तो हमें एथलीट के साथ समय बिताना चाहिए तब हम उनकी तरह अभ्यास और कसरत के लिए प्रेरित होंगे। अगर हम लेखक बनना चाहते हैं तो हमें लेखकों की संगत करना चाहिए। संगत का असर होता ही है।

 

इसी तरह अगर हम आध्यात्मिक जीवन में प्रगति चाहते हैं तो हमें उन लोगों का सान्निध्य हासिल करना चाहिए जो उस रास्ते पर आगे बढ़ रहे हैं। अगर हम किसी ऐसे व्यक्ति के साथ कुछ समय बिताते हैं जो खुद ध्यान और प्राणायाम करता है तो हम पर उसकी इन आदतों का असर होगा ही। अच्छे लोगों की संगति हमें अच्छे रास्तों पर आगे बढऩे की प्रेरणा देती है। तो आपको अपनी संगति का मूल्यांकन करना चाहिए कि आप कैसी संगति में हैं। यदि आप ऐसे दोस्तों के साथ जुड़े हैं जो आपकी तरक्की में सहायक हैं या जिनके साथ रहते हुए आप नई चीजें सीख पा रहे हैं तो यह आपके लिए अच्छी बात है। लेकिन अगर ऐसा नहीं हो रहा है तब आपको चिंता करनी चाहिए। 


आप जिन लोगों के साथ रहते हैं उनके व्यवहार के कारण ही आपके बारे में कोई भी धारणा बनाने का काम होता है इसलिए अपनी संगति के प्रति अत्यधिक सावधानी और सतर्कता रखनी चाहिए। जिस तरह किसी भी आईने में व्यक्ति का अक्स नजर आ जाता है उसी तरह दोस्तों से आपके मिजाज का अंदाज हो जाता है। इसलिए युवा अवस्था में संगति बना भी देती है और बिगाड़ भी सकती है। यही वजह है कि अपनी संगति का चुनाव बहुत ही देखभाल के साथ करना चाहिए।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!