12वीं के बाद साइंस के स्टूडेंट्स इन फील्ड्स में भी बना सकते है करियर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Feb, 2018 01:51 PM

after 12th  science students can create career in these fields too

बढ़ते कंपीटिशन के इस दौर में युवा अपने करियर को लेकर काफी सजग होते जा रहे है स्कूल की पढ़ाई खत्म...

नई दिल्ली : बढ़ते कंपीटिशन के इस दौर में युवा अपने करियर को लेकर काफी सजग होते जा रहे है स्कूल की पढ़ाई खत्म होने से पहले ही वह सोच लेते है कि उन्हें किस फील्ड में करियर बनाना है। लेकिन कई लोगों को यह समझ ही नहीं आता कि वह क्या करें ।अगर आप सांइस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स रहे है और अब आप डॉक्टर नहीं बनना चाहते तो भी आपके लिए करियर से संबंधित कई कोर्सेस कर सकते हैं और अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं। अगर आप भी विज्ञान के क्षेत्र से हैं और कंफ्यूज हैं कि 12वीं के बाद कौन सा ऐसा कोर्स करें जो आपको रोजगार मुहैया करने में मददगार होगा। आज हम आपको बता रहे है कि आप सांइस की फील्ड में पढ़ने के बाद आप कौन- कौन सा कोर्स कर सकते है। 

नैनो-टेक्नोलॉजी
बारहवीं के बाद आप नैनो टेक्नोलॉजी में बीएससी या बीटेक कर सकते हैं और इसके बाद इसी विषय में एमएससी या एमटेक करके आप इस क्षेत्र में शानदार करियर बना सकते हैं।

स्पेस साइंस
मेडिकल और इंजीनियरिंग में ना जाकर आप स्पेस साइंस में तीन साल की बीएससी और चार साल का बीटेक कर सकते हैं। इसके अलावा इस विषय में आप पीएचडी भी कर सकते हैं। इसके कोर्सेस खास तौर पर इसरो और बेंगलुरु स्थित IISC में कराए जाते हैं।

रोबोटिक साइंस
विज्ञान के छात्र बारहवीं के बाद रोबोटिक साइंस में एमई की डिग्री हांसिल कर सकते हैं।इस कोर्स को करने वाले छात्रों को इसरो जैसे प्रतिष्ठित संस्थान में रिसर्च वर्क की नौकरी मिल सकती है।

एस्ट्रो फिजिक्स
बारहवीं के बाद आप बीएमसी इन फिजिक्स में एडमिशन ले सकते हैं ये कोर्स तीन या चार साल का बैचलर्स प्रोग्राम है। एस्ट्रो फिजिक्स में डॉक्टरेट करने के बाद स्टूडेंट्स इसरो जैसे रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में साइंटिस्ट बन सकते हैं।

डेयरी साइंस
12वीं करने के बाद आप चार साल के स्नातक डेयरी टेक्नोलॉजी के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।  इसके लिए आपको ऑल इंडिया बेसिस पर एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। हालांकि देश में कुछ ऐसे इंस्टीट्यूट भी हैं जो डेयरी टेक्नोलॉजी में दो वर्षीय डिप्लोमा कोर्स भी ऑफर करते हैं। 

एनवायर्नमेंटल साइंस
12वीं के बाद एनवायर्नमेंटल साइंस ले सकते हैं इसके तहत इकोलॉजी, डिजास्टर मैनेजमेंट, वाइल्ड लाइफ मैनेजमेंट, पॉल्यूशन कंट्रोल जैसे विषय पढ़ाए जाते हैं। ये कोर्स करने के बाद इस फिल्ड में नौकरी की अच्छी संभावनाएं हैं।

माइक्रो बायोलॉजी
12वीं के बाद आप बीएससी इन लाइफ साइंस या फिर बीएससी इन माइक्रो बायोलॉजी कोर्स कर सकते हैं और इस कोर्स के जरिए आप अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।

वॉटर साइंस
12वीं के बाद आप वॉटर साइंस का कोर्स कर सकते हैं।  यह जल की सतह से जुड़ा विज्ञान है। इसमें हाइड्रोमिटियोरोलॉजी, हाइड्रोजियोलॉजी, ड्रेनेज बेसिन मैनेजमेंट, वॉटर क्वालिटी मैनेजमेंट, हाइड्रोइंफोर्मेटिक्स जैसे विषयों की पढ़ाई करनी होती है। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!