ब्रांड मैनेजमेंट में है करियर की नई संभावनाएं

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Oct, 2017 03:49 PM

brand management has new career prospects

कंपीटिशन के इस दौर में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है और यही वजह ...

नई दिल्ली : कंपीटिशन के इस दौर में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है और यही वजह है कि इस तरह के प्रोफेशनल कोर्स की अब खूब मांग होने लगी है। हर कंपनी ग्राहकों की मांग को देखते हुए अपने उत्पाद की ब्रांडिंग करना चाहती है ताकि उसका उत्पाद बाजार में सबसे खास लगे और ज्यादा से ज्यादा लोग उस चीज को खरीदें। इसमें लोगों  उत्पाद के बारे में जानकारी पहुंचाने से लेकर ,उसकी ब्रांडिंग करना बाजार के प्रतिस्पर्धात्मक ब्रांडों का विस्तृत विश्लेषण करना, ग्राहकों की आवश्यकताओं का पता लगाना तथा ब्रांड की बिक्री बढ़ाने के लिए अनोखी विक्रय रणनीतियों के लिए प्रमोशनल टूल्स विकसित करना भी शामिल है। यह सारा काम ब्रांज मैनेजर का होता है। इसलिए ब्रांड मैनेजर की डिमांड बढ़ रही है।  कंपनी के ब्रांड मैनेजर और ब्रांड मैनेजमेंट टीम। ब्रांडिंग के बढ़ते इस्तेमाल ने ब्रांड मैनेजमेंट को युवाओं के लिए एक बेहतर करियर विकल्प के रूप में उभारा है। ब्रांड मैनेजमेंट से संबंधित प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों की मांग छात्रों के बीच दिनों-दिन बढ़ रही है। इससे पाठ्यक्रम से जुड़े अवसरों का सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। कई शिक्षण संस्थानों ने अपने मैनेजमेंट पाठ्यक्रमों में ब्रांड मैनेजमेंट को विशेष विषय के रूप से पढ़ाना भी शुरू कर दिया है

प्रमुख क्षेत्र
ब्रांड मैनेजमेंट के दायरे में आने वाले प्रमुख क्षेत्र हैं- मार्केट रिसर्च, एनालिसिस ऑफ मार्केटिंग ट्रेंड, कज्यूमर डिमांड, ब्रांड लांच एंड यूएसपी, ब्रांड रिसर्च, ब्रांड प्रमोशन और डिस्ट्रिब्यूशन। इन सभी ब्रांड मैनेजमेंट के क्षेत्रों में इसके प्रोफेशनल काम करते हैं।

योग्यता
ब्रांड मैनेजर बनने के लिए ब्रांड मैनेजमेंट या मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करना जरूरी है। देश के कई संस्थानों में इसके लिए अलग-अलग कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। कई मैनेजमेंट संस्थानों इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में अभी ब्रांड मैनेजमेंट स्पेशलाइजेशन में दो वर्षीय डिग्री नहीं है, लेकिन आईआईएम तिरुचिरापल्ली में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन ब्रांड एंड एडवर्टाइजिंग मैनेजमेंट का कोर्स संचालित किया जा रहा है। 

शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी उपलब्ध 
आईआईएम अहमदाबाद, बेंगलुरू, इंदौर और कोलकाता में ब्रांड मैनेजमेंट का शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स कराया जा रहा है। कई प्राइवेट संस्थान अपने यहां ब्रांड मैनेजमेंट स्पेशलाइजेशन में बैचलर, पीजी डिप्लोमा और एडवांस्ड पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स संचालित कर रहे हैं। इसके अलावा देशभर के अधिकांश संस्थानों में मैनेजमेंट के लिए एमबीए कोर्स करने वाले सभी छात्रों को अनिवार्य रूप से एक पेपर के रूप में ब्रांड मैनेजमेंट का अध्ययन कराया जा रहा है। 

क्रिएटिव होना जरूरी
सफल ब्रांड मैनेजर बनने के लिए क्रिएटिव माइंड का होना जरूरी है। इस फील्ड में आइडिया काफी मायने रखते हैं। इनके बूते ही कंपनी में नई-नई योजनाएं तैयार की जा सकती हैं। आइडिया तब ज्यादा कारगर साबित होते हैं, जब उनके साथ क्रिएटिविटी भी हो। इसके अलावा मार्केट रिसर्च, एनालिसिस, सेल्स और प्रोडक्ट के प्रमोशन की प्लानिंग जैसी स्किल होना भी इस पेशे के लिए जरूरी है। समय-समय पर बाजार में प्रोडक्ट को लेकर सर्वे करना भी काम का हिस्सा है।

सैलरी
ब्रांड मैनेजर को शुरुआती दौर में 30 से 35 हजार रुपये मासिक वेतन मिलता है। कुछ वर्षों के अनुभव और तरक्की के बाद वेतन 50 से 80 हजार रुपये प्रतिमाह तक हो जाता है। देश अभी औद्योगिक रूप से पूरी तरह विकसित नहीं हुआ है। यहां अब भी नई कंपनियों के लिए काफी संभावनाएं हैं और एफडीआई के जरिए उन्हें आकर्षित करने की लगातार कोशिशें हो रही हैं। ऐसे में विदेशी कंपनियों के आने पर ब्रांड मैनेजरों के वेतन में वृद्धि लाजिमी है।

संभावनाएं
ब्रांड मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद आप बतौर ब्रांड मैनेजर या प्रोडक्ट मैनेजर एफएमसीजी कंपनियों से जुड़कर काम करते हुए उपभोक्ताओं की जरूरतों और बाजार की नब्ज को पकड़ सकते हैं, तो अपनी कंसल्टेंसी भी शुरू कर सकते हैं।

विदेशों में काम करने का मौका
इस क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं को भारत के अलावा विदेश में भी काम करने का मौका मिलता है। वहां पर उन्हें भारत की अपेक्षा कई गुना अधिक पैसा मिलता है। साथ ही ऐसे युवा जिन्होंने सफलतापूर्वक ब्रांड मैनेजमेंट का कोर्स पूरा कर लिया हो, हिन्दुस्तान लीवर, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, गोदरेज इंडिया, सनफार्मा, एल्केम फार्मा, आदित्य बिड़ला ग्रुप, रिलायंस में आसानी से नौकरी मिल जाती है।

संबंधित संस्थान
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्लानिंग एंड मैनेजमेंट, दिल्ली
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोलकाता, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ और इंदौर
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड मैनेजमेंट, रांची
एसपी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई
सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, पुणे

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!