कम लागत में शुरू हो जाएंगे ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 25 Jan, 2018 11:28 AM

business  earn  dairy business  fisheries

बहुत सारे लोगों  की ख्वाहिश होती है कि वह नौकरी करने की बजाय  खुद का काम करे । भारत में आजकल...

नई दिल्ली:  बहुत सारे लोगों  की ख्वाहिश होती है कि वह नौकरी करने की बजाय  खुद का काम करे । भारत में आजकल युवाओं में यह क्रेज तेजी से बढ़ रहा है।आम भारतीय आज भले गांव से पलायन कर शहर की ओर रुख कर रहे हैं।लेकिन,गांव में रहकर भी ऐसे कई बिजनेस किए जा सकते हैं, जिनसे आपकी इनकम लाखों में हो सकती है, वह भी बहुत कम इनवेस्टमेंट में। हम आज हम आपको बात रहे है कुछ एेसे ही बिजनेस आइडिया के बारे में जिन्हें आप कम लागत में ही शुरु कर लाखों रुपये कमा सकते हैं

डेयरी बिजनेस
गांव में रहने वाले अपने पास गाय या भैंस रखते ही हैं। बस एक या दो और गाय या भैंस खरीद कर डेयरी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। आपको एक अच्छी गाय 30 हजार रुपए तक की कीमत में और एक भैंस 50 हजार रुपए तक में मिल सकती है। शहरों में दूध की काफी मांग रहती है, इसलिए दूध का बिजनेस फायदेमंद हो सकता है। दूध 50 रुपए प्रति लीटर तक बिक जाता है। दूध की बिक्री के लिए आप डेयरी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं या फिर लोकल लेवल पर दूध बेचने वालों से भी संपर्क साध सकते हैं।

सब्जियों की खेती
धान और गेहूं उगाने के अलावा सब्जियों की खेती आपको मालामाल कर सकती है। अगर आपके पास छोटी सी जमीन भी है तो इसमें आप सब्जी उगा सकते हैं। आजकल तो भारत सरकार देश के अलग अलग हिस्सों में कृषि सेंटर भी खोल रही है जहां आपको कम जमीन में अधिक पैदावार की तकनीक आसानी से मिल जाएगी। मिर्च, गोभी, टमाटर जैसी सब्जियां आपकी जेब भर देंगी।

मछली पालन
मछली पालन एक अच्छा बिजनेस साबित हो सकता है। शहरों में मच्छी की मांग काफी ज्यादा है। आप मछली पालन के लिए छोटी जमीन से काम शुरू कर सकते हैं। जमीन खोदने के बाद निकलने वाली मिट्टी तो बेच ही सकते हैं, जो गड्ढा बनेगा उसे तालाब की शक्ल देकर जलस्तर बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। ये कारोबार आपको लाखों की कमाई करा सकता है।

फूलों की खेती
हर त्योहारों, कार्यक्रमों, शादियों और पूजा-पाठ में फूलों की मांग काफी ज्यादा होती है। आप अपनी जमीन पर फूलों की खेती कर सकते हैं। सूरजमुखी, गुलाब, गेंदे की खेती बेहद फायदे की है। फूल बिक्रेता या कंपनियों से संपर्क कर आप अपने फूल बेच सकते हैं।

पेड़ लगाइए पैसा कमाइए
अगर आपके पास एक या दो बीघे की भी खेती है तो आप उसमें शीशम, सागौन जैसे बेशकीमती पेड़ लगा सकते हैं। अच्छेे तरीके से लगाए गए ये पेड़ 8-10 साल बाद आपको करोड़पति बना सकते हैं। एक शीशम का पेड़ 40 हजार रुपए में बिक जाता है। सागौन का पेड़ तो उससे भी कीमती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!