फ्रीलांसिंग के जरिए हर घंटे कमा सकते है 4000 रुपए,जानें कैसे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Nov, 2017 04:22 PM

by earning 4000 rupees every hour through freelancing  know how

आज कल युवाओं में रेग्यूलर जॉब की बजाय फ्रीलांसिंग के जरिए इनकम करने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण...

नई दिल्ली : आज कल युवाओं में रेग्यूलर जॉब की बजाय फ्रीलांसिंग के जरिए इनकम करने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि वह अपनी जरुरतों को पूरा करने के लिए फिक्स टाईम-टेबल से काम करने की बजाय कुछ घंटे काम करना और मोटी कमाई करना ज्यादा पंसद करते है, क्योंकि फ्रीलांसर वर्क से वह अपनी सारी जरुरतों के कम समय में  ज्यादा इनकम कर  पूरा कर सकते हैं। इस तरह के काम को आप घर और फील्ड में घूम कर भी कर सकते हैं, इससे आपको हर घंटे 3-4 हजार रुपए तक की इनकम  होगी। हम आज आपको बता रहे है एेसे ही फ्रीलांयर वर्क के बारे में जिन्हें  करने के बाद अाप कम समय में ज्यादा इनकम कर सकते हैं 

फ्रीलांसर वर्क के लिए जरूरी स्किल
फ्रीलांसर वर्क के लिए आपके पास ऑनलाइन वर्क स्किल यानी इंटरनेट के साथ यूजर्स फ्रेंडली होना सबसे जरूरी है। साथ ही जहां आप रहते हैं, उस शहर से जुड़ी तमाम जानकारी आपके पास होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास लैपटॉप, स्मार्टफोन और टू-व्हीलर और इस वर्क से जुड़े अन्य जरूरी जानकारी भी होनी चाहिए।

मार्केटिंग वर्क
क्या है जरूरी 

अगर मार्केटिंग बैंकग्राउट के साथ-साथ इससे जुड़ी अन्य तमाम जानकारी आपके पास है तो इस फिल्ड में काम करना आपके लिए बेहद आसान होगा। इसके बाद आपको इस तरह की कंपनी तलाशनी होगी जो अापके काम को पसंद करे जहां से आप लंबे समय तक काम करने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

क्या करना होगा
इसके लिए आपको ट्रेंडिंग और ज्यादा डिमांड वाले ब्रांड के साथ तालमेल बैठना होगा। इसके अलावा कस्टमर के साथ आपके संबंध बेहतर होने चाहिए। ताकि प्रोडक्ट को बेचने में आपको ज्यादा परेशानी न हो।

कितनी होगी इनकम
इस फ्रीलांसर वर्क में आप हर घंटे काम करके तीन से साढ़े हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

वॉयस एक्टिंग वर्क
क्या है जरूरी

अगर आपको एक्टिंग करने का शौक हो और आपकी आवाज अच्छी है, तो आप वॉयस एक्टिंग वर्क बड़े आराम से कर सकते हैं। आजकल कई सारी कंपनियां अपना विज्ञापन प्रिंट की बजाय वीडियो के जरिए ज्यादा कर रही है। इन्हीं वजहों से वॉइस एक्टिंग की मार्केट में बहुत डिमांड है।

क्या करना होगा
वॉयस एक्टिंग वर्क के लिए आपको उन कंपनियों के साथ टाईअप करना होगा जो अपने प्रोडक्ट्स का विज्ञापन केबल नेटवर्क और सोशल मीडिया के जरिए करना चाहते हैं। आप उनके विज्ञापन को अपनी आवाज में रिकॉर्ड कर सकते हैं।

कितनी होगी इनकम
इस फ्रीलासंर वर्क से आप हर घंटे 4 हजार से साढ़े चार हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। यदि आपकी आवाज लोगों को पसंद आ गई तो फिर आपके लिए ये वर्क लंबे समय तक आपके कमाई का जरिया बना रहेगा।

रिक्रूटिंग वर्क
क्या है जरूरी

इस वर्क में आप टैलेंट दिखाने के साथ एज्वॉय भी कर सकते हैं। इसकी मांग इसलिए भी है क्योंकि, कई कंपनियां अपने खर्च को कम करने के लिए सीधे तौर पर नई नियुक्ति न करके फ्रीलांसर के जरिए इम्प्लॉई का रिक्रूटमेंट करवाते हैं।

क्या करना होगा
इस वर्क में आप देश और दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनियों के लिए नए इम्प्लॉई को रिक्रूट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बेहतर स्किल का प्रदर्शन करना होगा, ताकि आप उन कंपनियों के लिए इम्प्लॉई रिक्रूट कर सकें। इस काम को अपने घर से भी कर सकते हैं, जिसमें आपके साथ एक टीम काम कर सकती है।

कितनी होगी इनकम
इस फ्रीलांसर वर्क से आप हर घंटे 3 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। हालांकि कुछ कंपनी इन रिक्रूटमेंट के लिए तय सैलरी का 8 से 10 फीसदी तक धनराशि फ्रीलांसर को देते हैं।

प्रोग्रामर वर्क
क्या है जरूरी

इसके लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग वर्क आना जरूरी है। इस काम को लंबे समय तक कर सकते हैं जहां कंप्यूटर के साथ नेटवर्क का कनेक्शन मौजूद हो। भारत में भी इस काम की बहुत डिमांड है।

क्या करना होगा
इस वर्क के लिए आपके पास एक कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है। अगर आपके पास इस काम से संबंधित प्रर्याप्त जानकारी है तो ठीक है यदि नहीं तो मेट्रो शहरों में इसे सिखाने के लिए कई सारे इंस्टीट्यूट मौजूद है। जहां से आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग वर्क सीख सकते हैं।

कितनी होगी इनकम
इस फ्रीलांसर वर्क से आप हर घंटे 4 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस वर्क की डिमांड अमूमन हर जगह है, जिसके जरिए आप लंबे समय तक इससे से कमाई कर सकते हैं। 

इंफोग्राफिक्स डिजाइन वर्क
क्या है जरूरी

इस वर्क के लिए आपको इंफोग्राफिक्स में विशेषज्ञता हासिल होना जरूरी है। इंफोग्राफिक्स वर्क का भी आजकल मार्केट में बहुत डिमांड है। इसका यूज एडवटाइजिंग से लेकर मीडिया हाउस और मल्टीनेशनल कंपनियों में विज्ञापनों को बेहतर तरीके से दिखाने के लिए किया जाता है। इसमें जरूरी जानकारी बोल्ड अक्षरों में प्रदर्शित किया जाता, जिसे आजकल सभी जानना चाहते हैं। 

क्या करना होगा
इसके लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉक के साथ इंटरनेट का कनेक्शन होना जरूरी है। इससे आप कंपनियों के विज्ञापन बनाने का काम कर सकते हैं। आमतौर पर इस तरह के काम को कंपनियां फ्रीलांसर के जरिए ही करवाती है।

कितनी होगी इनकम
इस फ्रीलांसर वर्क से आप हर घंटे साढ़े चार हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस काम की डिमांड सालो भर बनी रहती है। खासकर चुनाव के दौरान इसकी मांग बढ़ जाती है।

लीगल वर्क
क्या है जरूरी

अगर आपके पास लॉ की डिग्री के साथ इस क्षेत्र में काम करने का अनुभव है। तो आप लीगल फ्रीलांसर वर्क के जरिए अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस काम की आजकल बहुत ज्यादा डिमांड है।

क्या करना होगा
इस वर्क में आपको लोगों को प्रॉपर्टी और उनकी व्यक्तिगत समस्या की सलाह देने के साथ उसका निदान कर सकते हैं। साथ ही यदि कोई व्यक्ति किसी मुश्किल में पड़ गया है और उसको मदद की जरूरत है तो आप कानूनी सलाह भी दे सकते हैं। इसके अलावा इससे कैसे  राहत मिलेगी उसके बारे में अपनी सलाह और सेवा दे सकते हैं।

कितनी होगी इनकम
इस फ्रीलांसर वर्क से आप हर घंटे साढ़े सात से आठ हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस वर्क की बहुत डिमांड है, जो आपके लिए आजीवन इनकम का जरिया बन सकता है।

इंटरनेट सिक्युरिटी वर्क
क्या है जरूरी

आजकल अधिकांश वर्क ऑनलाइन यानी इंटरनेट के जरिए हो रहा है। सरकार भी डिजिटल वर्क और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। इन दिनों इंनटनेट सिक्युरिटी वर्क की मार्केट में बहुत अधिक डिमांड है।

क्या करना होगा
इस काम के लिए आपको इंनटरनेट के जनिए अपने डेटा और फाइलों को कैसे सुरिक्षत रखा जा सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। साथ ही इंनटरनेट सिक्युरिटी में स्पेशलाइज का कोर्स अगर आपने किया है तो यह आपके लिए और फायदेमंद होगा।

कितनी होगी इनकम
इस फ्रीलांसर वर्क से आप हर घंटे तीन से साढ़े तीन हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस सेक्टर में भी काम की बहुत डिमांड है, जो आपके लिए आजीवन कमाई का जरिया बन सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!