एेसे करें CAT एग्जाम की तैयारी, मिलेगी सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Oct, 2017 02:27 PM

cat exam preparation  will get success

आईआईएम( भारतीय प्रबंधन संस्थान) सहित अन्य शीर्ष  मैनेजमेंट कॉलेजों...

नई दिल्ली : आईआईएम( भारतीय प्रबंधन संस्थान) सहित अन्य शीर्ष  मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के ली जाने वाली कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) की परीक्षा इस बार 26 नवंबर को  देशभर के 140 शहरों में होगी। इस बार इस परीक्षा का अायोजन आईआईएम (इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट), लखनऊ की ओर से किया जा रहा है। गौरतलब है कि कैट में आने वाले स्कोर के आधार पर ही देश के 20 आईआईएम और 100 बिजनेस स्कूल्स में दाखिला मिलता है। IIMs में करीब 4,000 सीटें मौजूद हैं। इसे देश की कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। अगर आप भी कैट परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आइए जानते है कि किस तरह कम समय में भी  पढ़ाई करके भी अच्छें नंबर पा सकते है। 

अपनी कमजोरियों को पहचानें
तैयारी से पहले अपनी क्षमता पर ध्यान दें। कुछ खास बिंदुओं के बारे में सोचें कि आप उन्हें कर सकते हैं या नहीं। जैसे वर्बल, लॉजिकल, रीजनिंग, डाटा इंटरपे्रटेशन आदि में यदि आप कमजोर हैं तो इन टॉपिक्स को मजबूत करें। सबसे पहले सिलेबस के जिन टॉपिक्स के बारे में आप कम जानते हैं उन्हें पढ़ें। पढ़ाई के दौरान निम्न बातों को ध्यान में रखेंबुक्स में दिए गए सॉल्व उदाहरण को समझें और खुद भी करें। -उदाहरण से मिलते-जुलते अनसॉल्व्ड प्रश्नों की प्रेक्टिस करें। इनकी प्रेक्टिस हफ्ते में कई बार करें, ताकि एग्जाम से कुछ दिन पहले दिए गए मॉक टैस्ट पेपर्स को आसानी से सॉल्व कर सकें।इसके बाद कैट परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों को सॉल्व करने का प्रयास करें।

फंडामेंटल जानकारी पूरी रखें
तैयारी की शुरुआत कहीं से भी शुरू करने के बजाय संबंधित विषय की बेसिक बुक्स से करें। ताकि आधारभूत चीजों की सही और पूरी जानकारी हो सके। इससे आपको आगे की तैयारी में यह फायदा होगा कि आप कहीं अटकेंगे नहीं। बेसिक कॉन्सेप्ट क्लियर होने से अच्छे मार्क्स उम्मीद भी बढ़ जाती है।

उद्देश्य पर ध्यान दें
कैट की तैयारी के लिए सिलेबस के अनुसार कॉन्सेप्ट को अपनाना फायदेमंद हो सकता है। सिलेबस के अलग-अलग टॉपिक्स में से सबसे पहले अहम विषयों को टारगेट करें। फिर टाइम टेबल के अनुसार हर विषय का समय निश्चित करें। ताकि किसी एक विषय की तैयारी अच्छी करने के चक्कर में समय निकल जाए और बाकी विषय छूट जाएं।

सिलेबस की समझ रखें
पढऩे बैठें तो सिलेबस अपने साथ जरूर रखें। सिलेबस तीन भागों में विभाजित है- क्वांटिटेटिव एबिलिटी, डाटा इंटरपे्रटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग और वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन। समय प्रबंधन के अनुसार तीनों भागों के मुख्य बिंदुओं को पढ़ें। इसमें बेसिक तैयारी के लिए जरूरी है कि आप अपनी इंग्लिश ग्रामर को अच्छे से पढ़ें, नोट्स भी बनाएं।

ऑनलाइन मॉक टैस्ट
बुक्स के अलावा अपनी तैयारी को इंटरनेट के माध्यम से भी मजबूत कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो कई सारे कॉम्पिटेटिव एग्जाम और एंट्रेस एग्जाम के मॉक टैस्ट पेपर और टैस्ट सीरिज संचालित करती हैं। ऐसे में ये आपकी तैयारी में मदद करेंगे। दिन में से आधा या एक घंटा देकर इन टैस्ट पेपर और सीरीज को सॉल्व कर सकते हैं। इससे आपको इस बात का भी अंदाजा लग जाएगा कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है। समय प्रबंधन के अनुसार आप सुबह या दिन के समय किताबी पढ़ाई करें और फिर ऑनलाइन टैस्ट देकर खुद को परखें। नियमित अध्ययन जरूर करें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!