इन टिप्स की सहायता से जान सकते है खुद के भीतर छिपा हुआ हुनर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Sep, 2017 04:12 PM

comfort zone  talent  success  praise  tips

हर किसी के अंदर कोई ना कोई खास हुनर होता है जिसके जरिए वह वह अपनी खास...

नई दिल्ली : हर किसी के अंदर कोई ना कोई खास हुनर होता है जिसके जरिए वह वह अपनी खास पहचान बनाता है ,लेकिन सभी लोग अपने इस हुनर को नहीं पहचान पाते। कई लोगों को अपने अंदर की काबिलियत का पता चलने में ना जाने कितन साल गुजर जाता है। अगर आप भी अभी तक नहीं जान पाएं है कि आपके अंदर एेसी कौन सी खूबी है तो आप इन टिप्स  की मदद से आपको अपने अंदर के हुनर को पहचानने मे मदद मिल सकती है 

अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलें
आपके पास प्रतिभा है, इसका ये मतलब नहीं कि आप बिना मेहनत के ही स्वयं को साबित कर पाएंगे। सही है कि प्रतिभा नैसर्गिक हुआ करती है, परन्तु उसे निखारना भी आवश्यक है। इसके लिए मेहनत, लगन जरूरी है साथ ही आप अपने कम्फर्ट जोन से बाहर आए और अपनी प्रतिभा को निखारे एवं उस दिशा में सफलता हासिल करे।

चीजों को लादने से बचें
अक्सर लोग अपनी प्रतिभा को पहचानने और उससे सफलता पाने के चक्कर में स्वयं पर कई प्रकार के काम लाद लेते है। कई लोग एक साथ कई प्रकार के कार्य करते है परन्तु उनमे प्रतिभा नज़र नहीं आती है। इसलिए जरूरी है कि आप सिर्फ एक या फिर दो चीजों पर ही फोकस करें और उन्हीं पर अपना समय,ऊर्जा व उत्साह को इन्वेस्ट करें, तभी आप अपने हुनर को तराश पाएंगे। 

तारीफ पर गौर करे
लोगों को जब किसी भी प्रकार के कार्य में या घर-परिवार समाज के द्वारा प्रशंसा मिलती है तो अधिकतर लोग इस पर अपना ध्यान नहीं देते है। जब कि आपकी सफलता का सन्देश इन तारीफों में ही छिपा हुआ है। अपनी प्रतिभा को पहचानने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है मिलने वाली प्रतिक्रियाओं व प्रशंसा पर गौर करना।  लोगों द्वारा मिलने वाली प्रशंसा आपके हुनर को आपके सामने लाती है। इसलिए हमेशा प्रतिक्रिया व प्रशंसा को गंभीरता से लें।

सोचें ही नहीं, करें भी 
आप लिखने में बड़े माहिर है तो आप कलम को अपने हाथ में ले और लिखना शुरू करे। जब तक कि आप वह कलम हाथ में नहीं ले लेते हैं, और लिखना शुरू नहीं करेंगे। जिससे आपको बहुत प्यार है, आप खुद को भी और दूसरों को भी यह नहीं बता पाएंगे कि लेखन ही आपकी प्रतिभा का प्रमाण है। आपको न सिर्फ अपना हुनर पहचानना है, बल्कि उसे ग्रूम भी करना है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!