इंटरव्यू में चाहिए सक्सेस तो घबराएं नहीं, सिर्फ इन सवालों के जवाब दें बिना डरे

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 Jul, 2017 03:46 PM

do not panic if you want to be interviewed

जॉब के लिए इंटरव्यू का सामना आमतौर पर ...

नई दिल्ली : जॉब के लिए इंटरव्यू का सामना आमतौर पर हर कैंडिडेट को करना पड़ता है. इंटरव्यू में व्यक्ति के ज्ञान के साथ उसका व्यवहार व्यक्तित्व, चाल-ढाल, पहनावे जैसी कई चीजों पर ध्यान दिया जाता है. ये बातें व्यक्ति की सफलता-असफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इंटरव्‍यू का नाम सुनते ही लोग घबरा जाते हैं और ऐसा हो भी क्‍यों न क्‍योंकि यही एक ऐसी चीज़ है जिस पर आपका भविष्‍य टिका होता है। किसी को भी नहीं पता होता कि इंटरव्‍यू में उनसे कैसे और किस तरह के सवाल पूछ जाएंगें। कई बार तो तैयारी करने के बावजूद इंटरव्‍यू में सवालों के जवाब दे पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपको शायद मालूम नहीं होगा कि इंटरव्‍यू में कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो काफी आसान और लगभग हर इंटरव्‍यू में पूछे जाते हैं लेकिन इनका जवाब दे पाना मुश्किल होता है।

जाने एेसे सवालों के बारे में
1.आप अपने बारे में बताएं?
2.आप अपनी नौकरी क्‍यों बदलना चाहते हैं?
3.इस जॉब के लिए आप किस तरह योग्‍य हैं?
4.आप इस कंपनी के साथ काम क्‍यों करना चाहते हैं?
5.आपकी सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी क्‍या है?
6.आने वाले पांच सालों में आप खुद को कहां देखते हैं?
7.सैलरी को लेकर आपकी एक्‍सपेक्‍टेशन क्‍या है?
8.क्‍या आपको कभी किसी मुश्किल वक्‍त में काम करने का मौका मिला है?

इसके अलावा इंटरव्‍यू में पूछे जानेवाले सवाल इस तरह के भी होते हैं। अकसर प्राइवेट कंपनियां कैंडिडेट का आईक्‍यू लेवल चेक करने के लिए ये पूछ सकती हैं कि आपके शहर में कितनी ट्रैफिक लाइट्स हैं? इससे रिक्रूटर को ये पता चलता है कि आप अपने आसपास कि चीज़ों को कितना नोटिस करते हैं।

कई कंपनियों में कैंडिडेट की रैलिवेंसी को चेक करने के लिए से सवाल पूछा जाता है कि आप बैटमैन और सुपरमैन के बीच का अंतर कैसे पहचानोगे। रिक्रूटर आपसे इस सवाल का जवाब काफी सीधा चाहता है।

कई बार कैंडिडेट की क्रिएटिविटी चैक करने के लिए उसे एक कागज़ का टुकड़ा दे दिया जाता है और उनसे पूछा जाता है कि वो इस कागज़ के टुकड़े का क्‍या कर सकते हैं। ऐसे सवाल का जवाब आप अपनी जॉब पोस्‍ट और कंपनी के प्रोफाइल को ध्‍यान में रखकर ही दें।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!