इन तरीकों से आप भी कमा सकते है घर बैठे पैसा, बस करना होगा ये काम

Edited By Punjab Kesari,Updated: 16 Oct, 2017 04:18 PM

earn   money   home  freelance   work

हम में से बहुत सारे लोग बहुत कम समय में ढेर सार पैसा कमाना ...

नई दिल्ली : हम में से बहुत सारे लोग बहुत कम समय में ढेर सार पैसा कमाना चाहते है। इसके लिए हम अॉफिस में काम करने के बजाय इधर - उधर अर्थात् फ्रीलांसर को तौर पर काम करके पैसा कमाते है। कई बार ज्यादा पैसा कमाने के लिए हम अॉफिस और  बाहर के चक्कर में फंस कर रह जाते है और हमें समझ ही नहीं आता  कि हम क्या करें । अगर आप भी कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आइए जानते है घर बैठ कर पैसा कमाने के कुछ एेसे तरीकों के बारे में जिनसे आप घर बैठे कम समय में ज्यादा पैसा कमा सकते है 


वर्चुअल असिस्टेंट
आजकल बहुत सी कंपनियां बिना ऑफिस के ही काम करती हैं। इसके कारण दूर बैठे लोगों को भी वर्चुअल असिस्टेंट का काम करने के अनेक अवसर मिलने लगे हैं जो कई तरह के काम कर सकते हैं। इसमें कस्टमर सर्विस ड्यूटीज़ (ग्राहक सेवा), फोन के उत्तर देना, मुलाकात निर्धारित करना और ई मेल चेक करना आदि शामिल हैं। आप एक क्लाइंट (ग्राहक) के साथ काम प्रारंभ करें और एक बार जब आप अपनी विशेषता या वह क्षेत्र पहचान लें जिसमें आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जैसे उदाहरण के लिए सोशल मीडिया, ग्राहक सेवा आदि। उसके बाद आप अपने क्लाइंट्स की संख्या बढ़ा सकते हैं और अपनी आय भी बढ़ा सकते हैं।
 
बिजनेस एक्सपर्ट
आजकल हर क्षेत्र में एक्सपर्ट की जरूरत है, अगर आप किसी एक क्षेत्र के एक्सपर्ट (विशेषज्ञ) हैं तो अपने ज्ञान का उपयोग करें और कोच बन जाएं जिसमें आप दुनिया भर के छात्रों को पढ़ा सकते हैं। इंटरनेट की सहायता से आप किसी भी ऐसे व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं जो सीखने में रूचि रखता हो चाहे वह कही भी हो। बिजनेस के क्षेत्र में सही सलाह देने वाले लोग कम ही हैं ऐसे में अगर आपको बिजनेस की अच्छी जानकारी है तो आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको शेयर बाजार की अच्छी समझ, टैक्स का ज्ञान, टैक्स बचाने के तरीके आदि के लीगल यानि कानून विषयों के बारे में पता होना चाहिए।
 
फ्रीलांस कंटेंट क्रिएटर 
असल में हर व्यापार इन दिनों कंटेंट मार्केटिंग के किसी न किसी रूप का उपयोग कर रहा है - पिछले कई वर्षों से यह बेहद उत्साहजनक रहा है और ये प्रभावशाली भी है। क्योंकि हर कोई अपनी ओर ध्यान आकर्षित करना चाहता है और अच्छे लेखकों की मांग हमेशा बनी रहती है। कोई भी व्यक्ति लेखन को प्रकाशित कर सकता है पर बहुत कम ही ऐसे व्यापार है जो अच्छा कंटेंट (सामग्री) उपलब्ध करवाते हैं जिनकी ओर ग्राहकों का ध्यान आकर्षित होता है और इससे आय बढ़ाती है। अगर आप क्रिएटिव लिखते हैं तो विज्ञापन, फिल्म और किसी मीडिया हाउस के लिए अच्छे आर्टिकल्स लिख सकते हैं। बहुत कमाई है इसमें, एक बार ट्राई जरूर करिए।
 
ई-बे स्टोर ओनर
अगर आप अपने स्टार्टअप के लिए फंड जुटाना चाहते हैं तो ये एक बेहतर विकल्प है। ये उन लोगों के लिए एक पुल के समान है जो अपना ऑनलाइन करियर शुरू करना चाहते हैं परन्तु 9 से 5 की नौकरी से होने वाली सुरक्षित आय नहीं छोड़ना चाहते क्योंकि गेराज सेल आप सप्ताह के अंत में भी कर सकते हैं और नीलामी का काम शाम को किया जा सकता है।
 
टी-शर्ट ईकॉमर्स स्टोर
सड़कों पर घूमते वक्त आपने कई बार देखा होगा कि लोगों की टी-शर्ट्स पर कुछ ना कुछ अतरंगी सा लिखा होता है आपके मन में भी आता होगा कि काश मैं भी अपने मन मुताबिक टी-शर्ट्स पर टैक्स्ट लिख सकूं, तो ऐसा हो सकता है। मांग के अनुसार कई प्रिंट उपलब्ध हैं, अत: पहले की तुलना में टी-शर्ट बनाने की कंपनी खोलना अब अधिक सस्ता है। पहले आपको बहुत अधिक मात्रा में, अलग अलग रंग और साइज़ की टी-शर्ट मंगवानी पड़ती थी क्योंकि आपको पता नहीं होता था कि कौन सी टी-शर्ट बिकेगी। अब क्रिएटिव डिज़ाइन और सोशल मीडिया की ताकत कारण टी-शर्ट का ब्रांड ऊपर उठा है और चलने लगा है तथा इससे रातों रात पैसा कमाया जा सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!