बिना इंटरनेट घर बैठे कमाएं 15- 20 हजार रुपए

Edited By ,Updated: 23 Feb, 2017 07:18 PM

earn rs 15  20 without internet at home

आज कल कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो इंटरनेट का प्रयोग ना करता हो। लेकिन आप बिना किसी इंटरनेट के भी  घर...

नई दिल्ली : आज कल कोई भी इंसान एेसा नहीं है जो इंटरनेट का प्रयोग ना करता हो। लेकिन आप बिना किसी इंटरनेट के भी घर बैठे अपनी स्किल की बदौलत अच्‍छी–खासी इनकम की जा सकती। वह तरीका है- हैंडराइटिंग जॉब का। चेन्‍नई, हैदराबाद, मुंबई, दिल्‍ली, बेंगलुरु जैसे शहरों के लोग हैंडरिटिन नोट्स के जरिए अच्छी कमाई कर रहे हैं। बड़ी बात कि इसके लिए कंप्‍यूटर और इंटरनेट की भी जरूरत नहीं है। इस जॉब से आप कुछ घंटे लगाकर हर महीने औसतन 15-20 हजार रुपए तक इनकम कर सकते हैं।  

बुक पब्लिकेशन
बुक पब्लिकेशन के क्षेत्र में हैंडराइटिंग जॉब की सबसे ज्‍यादा जरूरत है। इन्‍फार्मेशन के लिए आज विकिपीडिया और गूगल सर्च जैसी वेबसाइट्स हैं।लेकिन, आज भी कई स्‍टूडेंट इन्फार्मेशन के  लिए किताबों पर निर्भर हैं।हैंडराइटिंग जॉब का मुख्‍य उद्देश्‍य स्‍टूडेंट्स के लिए क्विक शॉर्ट नोट बुक पब्लिशिंग, क्विक क्‍वेश्‍चन- आंसर बएन्‍शरुक और क्वि‍क सजेशन बुक के लिए है।

इनकम 
हैंडराइटिंग जॉब से सामान्‍यत एक रुपए प्रति लाइन की इनकम हो सकती है। क्वि‍क सजेशन बुक और क्‍वेश्चन-एन्‍शर के हर जवाब की एक लाइन के लिए  एक रुपया तक मिलता है। इस तरह, आप हर रोज अपनी हैंडराइटिंग स्किल से 500 रुपए तक की इनकम कर सकते हैं। महीने की इनकम 15 हजार रुपए या इससे ज्‍यादा हो सकती है।  हैंडराइटिंग जॉब पाने के लिए आप न्‍यूजपेपर्स की क्‍लासीफाइड ऐड, ओएलएक्स या क्विकर पर सर्च कर कर सकते हैं। आप क्विकर पर हैंडराइटिंग जॉब की जरूरत के लिए फ्री ऐड पोस्‍ट कर सकते हैं। क्विकर टीम आपको खुद सजेस्ट  करेगी।

अधिक इनकम के लिए शुरू कर सकते हैं बिजनेस 
हैंडराइटिंग जॉब से अधिक इनकम के लिए आप खुद एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इससे आपको काम करने की फ्रीडम के साथ-साथ ज्‍यादा इनकम भी होगी। हैंडराइटिंग जॉब बिजनेस के लिए रिक्‍वायरमेंट बुक पब्लिशर कंट्रीब्‍यूटर, डाटा कन्‍वर्जेशन, होम बेस ट्यूटर से सबसे ज्‍यादा मिलती है।हैंडराइटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहल आपको होम बेस ट्यूटर से संपर्क करना होगा। इसके लिए आपको पास नई बुक पब्लिश करने का आइडिया होना चाहिए। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अच्‍छा यह है कि इसकी शुरुआत स्‍मॉल लेवल पर की जाए। पहले साल में आप 3 बुक ही पब्लिश कराने का प्‍लान बनाए। इसमें भी बेहतर  यह होगा कि प्रत्‍येक क्‍लॉस की सब्‍जेक्‍ट के अनुसार शॉर्ट क्‍वेश्चन-एन्‍शर बुक पब्लिश कराएं। इस बिजनेस के लिए आप कुछ लोगों को हायर कर सकते हैं। उनसे तय निर्देशों के अनुसार क्‍वेश्‍चन-एन्‍शर बुक के लिए हैंडराइटिंग करा सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!