खेती कर इस शख्स ने कमाया 5 लाख मुनाफा, आप भी बन सकते है लखपति

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Sep, 2017 01:32 PM

farming also earned the man 5 million profit  you can become a millionaire

कहते है कि अगर एक बार किसी भी काम को करने के लिए की ठान ...

नई दिल्ली : कहते है कि अगर एक बार किसी भी काम को करने के लिए की ठान लिया जाए तो कुछ भी असंभव नहीं होता है । कुछ एेसी ही कहानी है बिहार के किसान की । उसकी एक सोच ने उसकी लाइफ बदल दी। अपनी गिरवी जमीन को ही कांट्रैक्‍ट पर लिया और  महज 7 महीने में ही न सिर्फ अपनी जमीन मुक्‍त करा ली बल्कि 5 लाख का मुनाफा भी कमाया। 

10वीं में छोड़ दी थी पढ़ाई
यह कहानी भागलपुर जिले के रंगराचैक ब्लॉक के गांव चापर निवासी परशुराम दास की है। परशुराम की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्होंने 10वीं में ही पढ़ाई छोड़ दी थी।जल्द शादी हो गई और इसके बाद बच्चे। सबका गुजारा करने को केवल 5 बीघा जमीन थी। कुछ समय बाद जब गुजारा नहीं चला तो परशुराम को यह जमीन भी गिरवी रखनी पड़ गई।

 
PunjabKesari
 

मित्र ने दिया आइडिया
परेशान परशुराम को जब कोई रास्ता न सूझा तो पड़ोस के मित्र ने उन्हें पपीते की खेती के बारे में बताया। 2011 में परशुराम ने अपनी गिरवी जमीन को ही किराए पर लिया और पपीते की फसल लगा दी। उन्होंने कुछ उन्नत किस्म के पपीते जैसे पूसा नन्हा, चड्ढा सिलेक्शन, रेड लेडी व अन्य की खेती शुरू कर दी। पहली बार फसल खराब हो गई मगर उसके बाद बंपर फसल हुई। परशुराम ने सब खर्च निकालकर जब मुनाफा जोड़ा तो 5 लाख रुपए हुआ। थोड़े ही समय में उन्होंने अपनी जमीन को छुड़ा लिया और उस पर पपीते की खेती करने लगे।उनकी सफलता देखकर अन्य ग्रामीणों ने पपीते की खेती शुरू कर दी। 


PunjabKesari
 

देश की सभी मंडियों में है मांग
पपीते की फसल को साल में 3 बार फरवरी-मार्च, मानसून सीजन और नवंबर-दिसंबर में लगाया जा सकता है। रोपे जाने के बाद पपीता का पेड़ 3 से 4 साल तक लगभग 75 से 100 टन प्रति हेक्टेयर की पैदावार देता है। भारत के लगभग सभी राज्यों में पपीते की फसल होती है और लगभग सभी मंडियों में इसकी मांग है।भारत से हर साल लाखों टन पपीता एक्सपोर्ट भी किया जाता है।अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!