Competitive Exams में सफलता पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Feb, 2018 07:02 PM

follow these tips to get success in competitive exams

आज के बढ़ते प्रतियोगिता के इस युग में हर व्यक्ति अपने करियर को लेकर चितिंत है। आज कल युवा अपने...

नई दिल्ली : आज के बढ़ते प्रतियोगिता के इस युग में हर व्यक्ति अपने करियर को लेकर चितिंत है। आज कल युवा अपने करियर को लेकर इतने सजह हो गए है कि वह पहले ही सोच लेते है कि उन्हें किस फील्ड में करियर बनाना है। कई बार स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ - साथ कई सारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी साथ में करते है ताकि किसी पढ़ाई को दौरान ही कहीं अच्छी नौकरी पा सकें। लेकिन कई बार तैयारी के बाद भी उनको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता नहीं मिल पाती । इसलिए आइए जानते है कि पढ़ाई के साथ - साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरुरी है 

लक्ष्य निर्धारण
सबसे पहले आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें कि आपको क्या बनना है, सफलता आपको किस क्षेत्र में चाहिए और क्या आप उस क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो पाएंगे? दिशा वो चुनें, जिसमें आपका रुझान हो, जिसमें आपकी योग्यता हो, आप निश्‍चित रूप से उसमें सफलता प्राप्त करेंगे। 

आत्मविश्‍वास, दृढ़ इच्छाशक्ति व धैर्य
 किसी भी कार्य की सफलता तब तक निर्धारित नहीं की जा सकती, जब तक कि आपमें आत्मविश्‍वास न हो। इसलिए ज़रूरी है अपने अंदर के विश्‍वास  होना बहुत जरुरी है। लेकिन साथ ही किसी भ्रम या छलावे में न रहें। ओवर कॉन्फिडेंस यानी अति आत्मविश्‍वास से बचें। यदि आपने अपना सही समय पर सही आंकलन किया, तो  आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। धैर्य से एकजुट हो अपने कार्य में लगे रहे

परीक्षा के विषय में हो पूरी जानकारी
लक्ष्य निर्धारित होने और आत्मविश्‍वास के पुख़्ता हो जाने पर ज़रूरी है, जिस प्रतियोगिता में आप शामिल होना चाहते हैं उसके विषय में पूरी जानकारी ख़ुद इकट्ठा करना, जैसे- परीक्षा का समय, उसके फॉर्म भरने की तारीख़, वांछनीय योग्यता, न्यूनतम मार्क्स, न्यूनतम-अधिकतम उम्र सीमा, परीक्षा से संबंधित सारी पठन सामग्री (जैसे- जनरल नॉलेज, करंट अफेयर्स, मानसिक योग्यता, सामान्य हिंदी या अंग्रेज़ी और अन्य विषय)। 

टाइम मैनेजमेंट
किसी भी क्षेत्र में सफलता पाने के लिए सबसे जरुरी है टाइम मैनेजमेंट होना ।  जो लोग समय की कदर नहीं करते वह कभी सफल नहीं हो पाते । इसलिए ज़रूरी है कि आप जिस भी प्रतियोगिता में सफलता पाना चाहते है उसके लिए टाइम टेबल बना कर तैयारी करें जिसे आप हर हाल में फॉलो करें। लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि हर समय आप पढ़ते ही रहें. कुछ समय मनोरंजन के लिए भी निकालें, जो आपका मन तरोताज़ा करे और आपको फिर उतनी ही चुस्ती-फुर्ती के साथ विषयों को पढ़ने के लिए प्रेरित कर सके।

बेसिक जानकारी रखें 
किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए ज़रूरी है कि उससे संबंधित विषयों पर आपकी बुनियादी जानकारी पूरी तरह स्पष्ट हो।  कहीं नाममात्र की भी समस्या न हो, क्योंकि मज़बूत बुनियाद ही मज़बूत इमारत खड़ी करती है।

 ग्रुप स्टडी करें 
ग्रुप स्टडी या सामूहिक तैयारी, वो प्रतियोगी जो आपकी ही तरह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में कर रहे है उनके साथ मिल कर तैयारी करें । क्योंकि उनका समूह आपके ज्ञान को और भी समृद्ध करता है, साथ ही स्वयं की क्षमता का पाता चलता है। जिसके परिणमस्वरूप आपकी तैयारी और अच्छी तरह हो पाती है।

मॉक टेस्ट
एक तरह की बनावटी परीक्षा, आप कितने पानी में हैं और आपकी तैयारी कितनी अच्छी हुई है, इसकी जानकारी के लिए एक कारगर परीक्षा। यानी आप कह सकते हैं कि इसमें एग़्जाम के पहले एग़्जाम में सम्मिलित होने का अवसर मिलता है, जिसमें पिछले साल के प्रश्‍न-पत्र को तो हल करते हैं, साथ में समय का भी ध्यान रखते हैं।  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!