असफल होने पर इन तरीकों की मदद से फिर पा सकते है सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 05:36 PM

if failing  then with the help of these methods  you can get success

हम सभी को अपनी जिंदगी में कभी ना कभी रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है। लेकिन यह सच ही है कि...

नई दिल्ली :  हम सभी को अपनी जिंदगी में कभी ना कभी रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है। लेकिन यह सच ही है कि किसी को भी जिंदगी में रिजेक्ट होना पसंद नहीं है। कई बार लोगों को जिदंगी में बहुत बार रिजेक्ट कर दिया जाता है। लेकिन दुनिया में कई एेसी ऐसी सक्सेस स्टोरीज की कोई कमी नहीं है, जहां कोई शख्स असफल हुआ हो लेकिन नई शुरुआत के बाद उसने अपना लक्ष्य पाया है। वाल्ट डिजनी, स्टीव जॉब्स जैसे कई दिग्गज कारोबारी असफलताओं को पीछे छोड़कर आगे बढ़े हैं। इन सभी लोगों ने माना है कि असफलता के बाद नई शुरुआत थोड़ी मुश्किल होती है लेकिन जो कोशिश जारी रखता है उसको लक्ष्य पाना मुश्किल नहीं होता। 

असफलता नहीं है कोई अजूबा
अगर कारोबार से जुड़े आंकड़ों पर नजर डालें तो नया प्लान शुरू करने पर असफल होना बेहद आम बात है। एक सर्वे के मुताबिक शुरू होने वाले 80 फीसदी स्टार्टअप एक साल भी नहीं चल पाते। वहीं अमेरिका की सरकारी एजेंसी स्मॉल बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक शुरुआती सक्सेस दर्ज करने वाली नई कंपनियों में से आधी 5 साल भी नहीं टिक पाती। यानी 90 फीसदी नए आइडिये फेल हो जाते हैं। वहीं बाकी बचे आइडिये में से भी कुछ ही बड़े ब्रैंड में बदल पाती हैं। ऐसे में असफल होकर रुकने से बेहतर है कि फिर से कोशिश की जाए। जिसमें ये तरीके मदद कर सकते हैं।

थोड़ा वक्त खुद को दें
हर असफलता से झटका लगता है और इससे उबरने का एक टाइम होता है। ऐसे में अपने को कुछ वक्त देना जरूरी है। दरअसल सफलता नहीं मेहनत को आराम चाहिए। भले ही आपकी मेहनत का रिजल्ट नहीं निकला लेकिन फिर भी आराम तो बनता ही है। इससे शारीरिक और मानसिक थकान से उबरने में मदद मिलती है। वहीं मॉरकस के मुताबिक अपनी सोच में सफलता की जगह मेहनत को अहमियत देने से ज्यादा पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। ये एनर्जी बेहतर परफॉर्म करने में भी मदद करती है।

स्थिर प्रदर्शन पर फोेकस करें
जर्मी ब्लूम बिजनेस से पहले खेलों से जुड़े थे। दो ओलंपिक में असफल होने वाले ब्लूम ने जीत के लिए खेलना छोड़ कर अपने लिए खेलना शुरू दिया।अगले ही कुछ सालों में उनके पास अपने खेल सेग्मेंट में रिकॉर्ड मेडल जमा हो चुके थे। ब्लूम के मुताबिक अगर आप प्रदर्शन के लिए ईमानदार हैं तो असफलता से निपटने का सीधा तरीका है कि खुद से जीत का दबाव खत्म कर दें। इससे आपकी वो ताकत जो उम्मीदों से जूझ रही थी, वो अब आपको प्रदर्शन को सुधारने में लग जाएगी। 


PunjabKesari
 

जीतने के बारे में सोचना छोड़ दें
असफलता के बाद बेहतर हो कि आप अपने प्रदर्शन को सिर्फ स्थिर रखने पर फोकस करें।उनके मुताबिक असफलता किसी रोड ट्रिप में रेडलाइट की तरह होती हैं- उनका आना और आपका कुछ देर रुक जाना तय है। ऐसे में अपनी स्पीड पर नियंत्रण रखना और अपने रूट पर बने रहना आपकी जिम्मेदारी है। समय बचाने के लिए की गई जरूरत से ज्यादा कोशिश आपकी गाड़ी रास्ते से उतार भी सकती है।

ईमानदार बनेे
रिकवरी की राह में दूसरा सबसे बड़ा स्टेप है खुद के लिए ईमानदार होनाकई बार लोग इसलिए असफल हो जाते हैं क्योंकि वो अपने प्रोडक्ट या करियर को लेकर ईमानदार नहीं रहते। जैसे अपनी क्षमता की जगह अपनी पसंद पर फोकस करना। ट्रेंड को फॉलो करने की कोशिश करना या फिर असंभव लक्ष्य चुनना। मॉरकस के मुताबिक अक्सर असफलता लोगों पर दबाव बना देती है और वो लोगों की नजरों में खुद को बचाने के लिए बहानों की मदद लेने लगते हैं। ये अगली असफलता का सबसे बड़ा संकेत है।

सफल लोगों पर नजर डालें
सक्सेस स्टोरी पढ़ना कई लोगों का शौक है यहां तक की सफल हो चुके लोग भी दूसरों की सक्सेस स्टोरी पढ़ा करते हैं। दरअसल सक्सेस स्टोरी पढ़ना लोगों को 2 तरह से मदद करता है।पहला आप ये जान जाते हो कि लोग अपनी गलतियों या असफलताओं से उबर सकते हैं। ये आपको पॉजिटिव बनाता है।दूसरा एक आदमी का अनुभव दूसरे के लिए बड़ी सीख बन जाता है। यानि सफल लोगों की सीख आपके काम आ जाती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!