फोटोग्राफी में रुचि हैं तो कमाए हजारों रुपए

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Jun, 2017 01:32 PM

if you are interested in photography then earn thousands of rupees

फैशन और वाइल्ट लाइफ फोटोग्राफी में रुचि रखने वाले युवा इसे अपना पेशन मानते हैं

नई दिल्ली : फैशन और वाइल्ट लाइफ फोटोग्राफी में रुचि रखने वाले युवा इसे अपना पेशन मानते हैं। इस फील्ड में आजकल ज्यादातर लोग क्रिएटीविटी, टेक्निक सिखने के लिए ट्रेनिंग, में डिप्लोमा और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा भी कर रहें है। जिससे उनका फ्यूचर और ब्राइट हो सके। फोटोग्राफी के लिए सबसे बड़ी चीज ये है कि आपके अन्दर चीजों को परखने की परख होनी चाहिए। कई बार ऐसा देखने को मिलता है की लोगों ने महंगा कैमरा तो ले लिया है मगर उनके द्वारा ली गयी तस्वीर उतनी दमदार नहीं होती।आज के दौर में सभी लोगों अपने मोबाइल से फोटो खीचते रहते है। लेकिन कई लोग इतनी अच्छी फोटो खीचते है , की सभी लोग उनकी खीची फोटो की तारीफ किए बिना नहीं रह सकते। अगर आप को अच्छी फोटो खीचने की समझ है फोटोल फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का शौक है और बेहतर तरीके से कैमरा संभाल लेते हैं, साथ में क्रिएटिव सोच के भी हैं तो इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। फोटोग्राफी आपके लिए एक बेहतरीन स्वरोजगार साबित हो सकती है।

कैमरे का बढ़ता दायरा
पहले फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का इस्तेमाल ज्यादातार पोर्ट्रेट फोटोग्राफी या फिर विवाह या किसी अन्य बड़े सामाजिक समारोह में ही होता था, पर इनकी दुनिया काफी बड़ी है। स्टूडियो और सामाजिक समारोह के अलावा आज के समय में थीम आधारित पार्टी, फैशन उद्योग, कॉरपोरेट जगत, पर्यटन उद्योग, समाचार पत्र व समाचार चैनल, विज्ञापन एजेंसी जैसी कई जगहों में इनके बगैर बेहतर काम होना संभव नहीं है। छोटे शहरों में भी इनका तेजी से विकास हुआ है। ऐसे में वहां के प्रोफेशनल फोटोग्राफर के लिए काफी मौके पैदा हुए हैं।

संभावना
आज छोटे शहरों में थीम पार्टी का चलन काफी बढ़ रहा है, ऐसे में थीम फोटोग्राफी और वीडियो फिल्म की मांग तेजी से बढ़ी है। मॉडलिंग की दुनिया में जाने की चाहत रखने वाले छोटे शहर के काफी युवा अपना पोर्टफोलियो तैयार कराने के लिए प्रोफेशनल फोटोग्राफर की तलाश में रहते हैं। इंटरनेट की बढ़ती पहुंच ने छोटे शहरों के फोटोग्राफरों के लिए बेहतरीन मंच उपलब्ध करा दिया है। आज छोटे शहर का फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर जीवनशैली, वन्य जीवन, पर्यटन संबंधी फोटो शूट आदि कर उसे देश-विदेश में आसानी से बेच लेता है। छोटे शहरों में होने वाले फैशन शो, बिजनेस मीटिंग और अन्य कार्यक्रमों के लिए भी अब स्थानीय प्रोफेशनल फोटोग्राफर को ढूंढ़ा जाता है, ताकि वह बेहतर तरीके से उन कार्यक्रमों के फोटो और वीडियो शूट कर सके। आयोजकों के लिए भी यह किफायती होता है।

प्रशिक्षण है जरूरी
यह एक ऐसा स्वरोजगार है, जो पूरी तरह से व्यावहारिक जानकारी पर आधारित है। इसके लिए रचनात्मक सोच के साथ-साथ प्रशिक्षण लेना भी जरूरी है। इस क्षेत्र में अच्छा करने के लिए विजुअल कमांड के साथ-साथ टेक्नोलॉजी का ज्ञान अहम माना जाता है। प्रशिक्षण के जरिये ही हम कैमरे का सही उपयोग सीख पाते हैं। स्टिल फोटोग्राफी करते वक्त कैमरे की गुणवत्ता, कैमरे की शटर स्पीड, एपर्चर, फोकस आदि का ध्यान रखना जरूरी होता है। स्टिल फोटोग्राफी के लिए जरूरी है कि रोशनी का ध्यान रखने की कला और फ्रेम का संयोजन सही हो। यह प्रशिक्षण से ही सीखा जा सकता है। वहीं वीडियोग्राफी में साउंड, कैमरे से जुड़ी जानकारियां, प्रकाश एवं तकनीक, दृष्टि का पैनापन और दबाव में काम करने की क्षमता का विकास भी प्रशिक्षण से ही आता है। ऐसे में यह जरूरी है कि अपना काम शुरू करने से पहले फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी का शॉर्ट टर्म कोर्स कर लिया जाए या फिर किसी एक्सपर्ट प्रोफेशनल फोटोग्राफर या वीडियोग्राफर के साथ रह कर भी ये बारीकियां सीख सकते हैं।

जगह, वेबसाइट और मार्केटिंग
फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी के क्षेत्र में स्वरोजगार शुरू करने के लिए जरूरी नहीं कि आपका स्टूडियो हो ही। अगर बाजार के किसी प्रमुख क्षेत्र में स्टूडियो या ऑफिस हो तो बेहतर होगा। इन स्टूडियो में खुद से तैयार किए गए अलग-अलग तरह के फोटो शूट, जैसे- पोर्टफोलियो फोटो शूट, थीम बेस्ड पार्टी फोटो शूट , प्रोडक्ट फोटो शूट आदि को जगह दे सकते हैं। लेकिन ज्यादा जरूरी यह है कि आपको संपर्क बनाना और खुद के बल पर काम पाना आए। अगर आपके संपर्क अच्छे हों तो बगैर ऑफिस या स्टूडियों के भी काम चल कर आपके पास आएगा। हां, ऑफिस के बदले साइबर वर्ल्ड में अपने लिए जगह जरूर बुक करवा लें। बिजनेस को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए अपनी वेबसाइट होना बेहद जरूरी है।

पूंजी
सिर्फ फोटोग्राफी के क्षेत्र में अगर आप स्वरोजगार शुरू करते हैं तो कम से कम एक लाख रुपये की पूंजी से काम शुरू किया जा सकता है। लेकिन फोटोग्राफी के साथ वीडियोग्राफी का भी काम करना चाहते हैं तो आपके पास ढाई से तीन लाख रुपये तक पूंजी होनी चाहिए। स्टिल फोटोग्राफी के लिए अच्छा डिजिटल डीएसएलआर कैमरा 35 से 75 हजार रुपये तक में आता है, जबकि वीडियो शूट के लिए बेहतरीन कैमकोर्डर 75 से डेढ़ लाख रुपये तक में। इसके अलावा ऑफिस सेटअप, वेबसाइट्स और मार्केटिंग में भी पैसे निवेश करने की जरूरत पड़ेगी।

आमदनी
यह व्यवसाय पूरी तरह से उपभोक्ता पर निर्भर है। आपके पास जितने अधिक और बड़े क्लाइंट होंगे, आमदनी उतनी अधिक होगी। शुरू में आप अपने स्टूडियो में होने वाले पोर्ट्रेट फोटो शूट और फ्रीलान्सिंग के माध्यम से आसानी से 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं। अगर आपका काम लोगों को पसंद आ गया और पहचान बन गई तो कुछ समय में ही आप अपनी वेबसाइट्स, पोर्टफोलियो फोटोग्राफी, एड फिल्म शूटिंग, प्रोडक्ट फोटोग्राफी आदि के माध्यम से लाखों कमा सकते हैं। जरूरत है तो सिर्फ धैर्य रख कर बेहतर काम करने की।

प्रमुख संस्थान
भारतीय विद्या भवन,
नई दिल्ली
वेबसाइट - www.film-tvstudies.com
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन
वेबसाइट - www.iimc.nic.in

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!