अगर आप में है ये 5 स्किल्स तो मिलेगे अच्छी सैलरी के साथ जॉब के ढेरों मौके

  • अगर आप में है ये 5 स्किल्स तो मिलेगे अच्छी सैलरी के साथ जॉब के ढेरों मौके
You Are Hereeducation and jobs
Friday, April 21, 2017-1:32 PM

नई दिल्ली : कुशल कामगार तैयार करने और युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्किल इंडिया मिशन लॉन्च किया है ताकि देश के हर युवा के हाथों में हुनर हो और उसे रोजगार के सुनहरे अवसर मिल सके। इस डिजिटल वर्ल्ड में ई कॉमर्स में बूम और मल्टी नेशनल कंपनियों के भारत में आने की वजह से यहां युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ रहे हैं।लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे स्किल्स जो देते है नौकरी के मौके तो मिलेंगे ही लेकिन इन क्षेत्रों में मिलनेवाली सैलरी भी दूसरे क्षेत्रों से ज्यादा ही होगी। 

स्किल्स जो देते है नौकरी के मौके

डिमांड एंड सप्‍लाई चेन

भारत में ई-कॉमर्स की रफ्तार बहुत तेजी से बढ़ रही है। थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक और लास्ट माइल डिलीवरी वेंडर्स भी ई-कॉमर्स का ही एक अहम हिस्सा है।इसलिए अब इस क्षेत्र में डिमांड और सप्लाई चेन के अलग-अलग लेवल पर प्रोफेशनल्स की जरूरत पड़ रही है। इस क्षेत्र में अब ऐसे प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ रही है, जिनको ग्लोबल लॉजिस्टिक में एक्सपीरियंस है।इसमें इंपोर्ट-एक्सपोर्ट, कस्टम क्लियरेंस और ट्रेड कंप्लाएंस शामिल है।

फीजि‍योथेरेपी  
देश के शहरी इलाकों में रहनेवाले अधिकांश लोगों में हड्डियों और मसल्स की बीमारियां बढ़ रही हैं। इसके अलावा किसी चोट या सर्जरी से उबरने के लिए भी लोगों को फिजियोथेरेपी की जरूरत पड़ती है।इस पेशे से जुड़कर आप नौकरी के अलावा खुद का सेंटर खोल सकते हैं या फिर होम सर्विस भी दे सकते हैं। इसके लिए आपके पास फीजियोथेरेपी में बैचलर या मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ही योग में कोर्स करके आप इस फिल्ड में अच्छी कमाई कर सकते हैं। हालांकि शुरूआत में आपको 15 हजार रुपये वेतन मिल सकता है लेकिन बढ़ते एक्सपीरिएंस के साथ आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी।

आईटी सेक्टर  
डि‍जि‍टल इंडि‍या के इस दौर में आईटी सेक्टर में युवाओं के लिए जॉब के ढेरों मौके मि‍लेंगे और ये मौके हर स्‍तर पर होंगे।आईटी सेक्टर में नेटवर्क एंड कंप्‍यूटर सि‍स्‍टम एडमि‍नि‍स्ट्रेटर, डेटा साइंटि‍स्‍ट, सॉफ्टवेयर इंजीनि‍यर, इनफॉर्मेशन सि‍क्‍योरि‍टी एनालि‍स्‍ट, कंप्‍यूटर सि‍स्‍टम एनालि‍स्‍ट, वेब डेवलपर के एरि‍या में आपको जॉब मि‍ल सकती है।इस क्षेत्र में 20 हजार रुपये सैलरी से शुरूआत करके आप अच्छी खासी इनकम तक पहुंच सकते हैं।इन क्षेत्रों के जॉब में 8 फीसदी से लेकर 27 फीसदी की बढ़ोतरी होने उम्‍मीद की जा रही है।

सोशल मीडि‍या  
कई कंपनियां अपने ब्रांड इमेज को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेती हैं। ज्यादातर न्यूज पोर्टल अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर को नौकरी पर रखते हैं। यही वजह है कि अब सोशल मीडिया मैनेजर की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। सोशल मीडिया पर अपने ब्रांड की इमेज बनाना और उसे बरकरार रखना ही सोशल मीडिया मैनेजर की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है।इसके लिए जरूरी है कि आपने जर्नालिज्म, मास कम्युनिकेशन या फिर मार्केटिंग में ग्रेजुएशन किया हो। इसके साथ ही आपके हाथ में कंप्यूटर स्किल होना भी आवश्यक है।

लीगल फर्म
भारत में जैसे-जैसे मल्‍टीनेशनल कंपनियां आ रही हैं, वैसे-वैसे क्‍वालीफाइड और एक्‍सीपीरि‍यंस वाले वकीलों की मांग बढ़ रही है। बड़ी कंपनि‍यां अपनी लीगल टीम रखती हैं और जरूरत पड़ने पर बड़े वकीलों को हायर भी करती हैं।इसके अलावा कई ऐसे लीगल फर्म भी होते हैं जो एक साथ कई कंपनि‍यों को सर्वि‍स देते हैं। इस क्षेत्र में जॉब पाने के लिए आपके पास एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए। हालांकि इस क्षेत्र में 25 हजार से सैलरी की शुरुआत करके आप बढ़ते एक्सपीरियंस के साथ सैलरी में भी अच्छी बढ़ोत्तरी पा सकते है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You