अॉफिस में दूसरों से आगे रहना चाहते है तो ध्यान रखें ये बातें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Feb, 2018 12:56 PM

if you want to be ahead of others in the office then keep these things in mind

आज के समय में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है। इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है ताकि वह करियर ...

नई दिल्ली : आज के समय में हर कोई आगे बढ़ना चाहता है। इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है ताकि वह करियर में आगे बढ़कर बेहतर मुकाम पा सकें। लेकिन आगे बड़ने की इस रेस में कई बार हम एेसी गलतियां कर बैठते है जिस वजह कई बार हम करियर में आगे बढ़ने की बजाय काफी पीछे छूट जाते है।जिनके कारण आपकी आलोचना होना आम बात है। अगर कोई सहकर्मी या बॉस आपके काम में कमियां निकालते हैं । कई लोग इस तरह की बातों से परेशान  हो जाते है और निराशा से घिर जाते है। लेकिन एेसे समय में आपको घबराने की बजाय समझदारी से काम लेना चाहिए। आइए जानते है कि एेसे समय में कैसे आप उस समस्या से निकल कर आगे बढ़ सकते है। 

आलोचना से घबराएं नहीं
जब भी कोई आपकी आलोचना करे तो उसे सकारात्मक तरीके से लें। बॉस की डांट को दिल से न लगाएं, क्योंकि बॉस की आपसे कोई दुश्मनी नहीं है, वह तो बस आपके काम में सुधार लाना चाहते हैं। ऐसा सोचकर अपनी खामियों को स्वीकार कर लें।

इग्नोर करना सीखें 
ये जरूरी नहीं कि आपकी आलोचना करने वाला हर व्यक्ति आपका शुभचिंतक हो या वह सही हो। कुछ लोग आपको परेशान करने या फिर नीचा दिखने के लिए भी आपकी बुराई करते हैं। ऐसे में उन लोगों की बातों से दुखी होने की बजाय उन्हें नजरअंदाज करना सीखें और अपने काम में मन लगाए रखें। 

अपनी गलती को जानने का प्रयास करें
अगर बॉस आपके काम में कोई कमी निकालते हैं या कहते हैं कि आपकी परफॉर्मेंस संतोषजनक नहीं है, तो उनसे विनम्रता से पूछें कि आपसे कहां गलती हुई है। इससे आपको अपनी खामी का पता चल जाएगा और भविष्य में आप उसे दोहराने से बच जाएंगे। 

सुधार करते रहें
अगर आपसे कभी गलती हुई है तो उसे स्वीकार करना सीखें और उसे सुधारने का तरीका सोचें। अपने काम के स्तर में सुधार लाने के लिए अपने जैसे ही वर्क प्रोफाइल वाले लोगों से मिलें और सीखें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!