सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो इन बातों का रखें ध्यान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Dec, 2017 01:46 PM

if you want to get a government job  keep these things in mind

हमारे देश की जनसंख्या जिस तेजी से बढ़ रही है उतनी तेजी से नौकरियां नहीं बढ़ी है। अगर लाखों सरकारी ...

नई दिल्ली : हमारे देश की जनसंख्या जिस तेजी से बढ़ रही है उतनी तेजी से नौकरियां नहीं बढ़ी है। अगर लाखों सरकारी नौकरियां निकलती है तो भी सही मार्गदर्शन ना होने की वजह से उन्हें नौकरी नहीं मिल पाती है । यूं तो भारत में नए-नए इन्वेस्टमेंट हो रहे हैं इसलिए पर्याप्त सरकारी नौकरियां भी निकल रही है लेकिन इन नौकरियों में समस्या यह होती है कि यह फिक्स नहीं होती। समय आने पर या किसी कारण बस आपको कभी भी निकाला जा सकता है। इसलिए ज्यादातर युवा सरकारी नौकरी की तलाश में रहते है ताकि उनका भविष्य सिक्योर रहे और साथ में एक अच्छी आमदानी भी आती रहे। इसलिए आइए जानते है कि अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपको किन - किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कोई भी सरकारी नौकरी हासिल करने के लिए जी-तोड़ मेहनत करनी होती है और अगर किसी भी सरकारी नौकरी में शीर्ष स्तर की नौकरी की बात करें तो आई.ए.एस का नाम आता है। आई.ए.एस बनने का सपना तो लगभग हर वह इंसान देखता है जिसके पास फर्स्ट क्लास की डिग्री है। लेकिन आपको बता दे कि एक सर्वे के मुताबिक आई. ए.एस बनने वालों में सबसे ज्यादा संख्या उनकी होती है जो फर्स्ट डिवीज़न नहीं बल्कि सेकंड डिवीज़न से पास होते हैं।

इस बात से इस तथ्य का जरूर पता लग जाता है कि आई.ए.एस की परीक्षा सिर्फ लोगों के मष्तिष्क पर ही नहीं बल्कि लोगों के व्यक्तित्व पर भी निर्भर करती है

अगर लगभग सभी सरकारी परीक्षाओं की बात की जाए तो इनमे ध्यान वाली बात ये होती है कि एक अच्छे स्वस्थ मष्तिस्क के साथ-साथ स्वस्थ शरीर और व्यक्तिगत विश्लेषण की अच्छी क्षमता भी होनी चाहिए।

कोई भी सरकारी एग्जाम देना चाहते हैं तो गवर्नमेंट जॉब की तैयारी जो स्पेशल तैयारी की जरूरत होती है क्योंकि सरकार का कमर्चारी बनने के लिए आपको सरकार के सारे पैमाने अपनाने पड़ते हैं। इन पैमानों में आपकी मानसिक क्षमतायें, बौद्धिक सूझ-बूझ, काम-काज की विधि और मेडिकल फिटनेस शामिल होती है।

अगर लिखने पढने के पैटर्न पर बात की जाए तो अक्सर लोगों को देखा जाता है कि वह एग्जाम निकालने के लिए शोर्ट और जल्दबाजी से भरे हुए रास्तों का इस्तेमाल करते हैं, जैसे कुछ लोग ऑब्जेक्टिव टाइप बुक खरीद लेते हैं तो कुछ लोग मैथ सोल्व करने के लिए ट्रिकी क्वेश्चन बैंक खरीदते है। लेकिन आपको बता दे कि यही चीज आपको ले डूबती है।  किताबे पढ़ते हैं तो उसमें आपको नॉलेज तो मिलेगा ही मिलेगा इसके साथ सामने वाले व्यक्ति की विशेषताओं को समझने का मौका भी मिलेगा। जो आपके इंटरव्यू के साथ-साथ आपके श्रेष्ठ व्यक्तित्व निर्माण में सहायक होगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!