शुरू करना चाहते है अपना बिजनेस तो, कम लागत में ये है बेहतरीन अॉप्शन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Feb, 2018 05:55 PM

if you want to start your business at low costs this is the best options

आज कल हर कोई अपना अपनी नौकरी छोड़ कर अपना बिजनेस शुरु करना चाहता हैं। क्योंकि अब युवाओं  की सोच बदल चुकी है।वह किसी ...

नई दिल्ली : आज कल हर कोई अपना अपनी नौकरी छोड़ कर अपना बिजनेस शुरु करना चाहता हैं। क्योंकि अब युवाओं  की सोच बदल चुकी है।वह किसी कि नौकरी करने की अपेक्षा खुद रोजगार के अवसर पैदा करने की सोच रखते हैं। इसके इलावा बढ़ते स्टार्ट-अप्स और सस्ते होते लोन्स के कारण युवा बिजनेस के ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं। सभी चाहते हैं कि वह अपनी खुद की कंपनी बनाएं। लेकिन इतनी जानकारी होने के कारण में काफी लोगों को लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए लाखों या करोड़ों रुपयों की जरूरत पड़ती है। ये महज एक गलतफहमी है।अगर अाप भी अपना बिजनेस शुरु करना चाहते है तो ,बस जरूरत है आइडिया की। हम आपको बता रहे हैं कुछ एेसे बिजनेस के बारे में जिन्हें आप बहुत कम लागत से शुरु कर सकते हैं  और लाखों रुपए कमा सकते हैं

इवेंट फोटोग्राफर
फोटोग्राफर बनने के लिए बस आपको एक कैमरे की जरूरत होगी। अपने आसपास से इसकी शुरूआत कर सकते हैं। लोगों के फैमिली फंक्शन, शादी, पार्टी में आप फोटोग्राफी सर्विस दे सकते हैं। किसी भी इवेंट को यादगार बनाने के लिए फोटोग्राफी जरुरत बन गई है। ऐसे में आप फोटोग्राफी के जरिए अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें कमाई आपकी काबिलियत और काम के आधार पर तय होती है।

मोबाइल ऑटो गैरेज सर्विस
शहरों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी कारों की संख्या में तेजी से बढ़ात्तरी हो रही है। आम वाहनों की तरह कार में भी खराबी आना आम समस्या है। ऐसे में कार के मालिक को जरूरत होती कि कार जहां खड़ी है वहीं पर कोई मैकेनिक आकर कार रिपेयर कर जाए। ऐसे में यदि आप कार- ऑटो रिपेरिंग का थोड़ा बहुत अनुभव रखते हैं तो लोगों को मोबाइल गैरेज की सर्विस दे सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरी है एक सेकंड हैंड बाइक और एक टूल बॉक्स जोकि दोनों में 50 हजार तक में आ जाएंगे। अपने साथ आप एक हेल्पर या मैकेनिक रखें तो बेहतर होगा। मोबाइल गैरेज के जरिए आप 2 से 5 हजार रुपए तक रोज कमा सकते हैं।

सेकेण्ड हैण्ड कार डीलरशिप
भारत में कारों का बिजनेस खूब बढ़ रहा है ऐसे में नई कारों की डीलरशिप के साथ-साथ सेकंड हैंड कारों का बाजार भी डिमांड में है। आप पुरानी कारों की डीलरशिप का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। डीलरशिप के अलावा इसमें आप कमिशन भी कुछ कमा सकते हैं। बशर्ते आप को क्लांइट को ढूंढ़ना होगा और उनको डील करानी होगी

ड्राइविंग स्कूल
ड्राइविंग स्कूल एक एवरग्रीन बिजनेस है, जो कभी मंदा नहीं पड़ेगा। हर रोज सड़कों पर कारों की संख्या बढ़ती जा रही है। ज्यादा से ज्यादा लोग ड्राइविंग सीखना चाहते हैं। ड्राइविंग स्कूल के जरिए आप 10 हजार रुपए प्रतिदिन तक कमा सकते हैं।

आइसक्रीम पार्लर
आइस क्रीम पार्लर भी एक बढ़िया निवेश है। सर्दियों के मौसम को छोड़ दें तो ये हमेशा मांग में रहता है। इसके लिए आपको बस एक फ्रीजर खरीदना होता है या फिर आप आइसक्रीम कंपनियों की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। इनमें क्वालिटी वडीलाल जैसी बड़ी आइसक्रीम कंपनियां शामिल हैं और ये कंपनियां आइसक्रीम बिक्री का 10-20 फीसदी तक कमीशन के रुप में देती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!