करियर में सफल होना चाहते है तो छोड़े ये आदतें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Aug, 2017 06:03 PM

if you want to succeed in the career then leave these habits

दुनिया में हर कोई व्यक्ति सफलता पाना चाहता है। सफल होने के लिए वह कुछ भी करने ...

नई दिल्ली : दुनिया में हर कोई व्यक्ति सफलता पाना चाहता है। सफल होने के लिए वह कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है।लेकिन किसी भी काम में सफलता पाने के लिए सबसे जरुरी होता है कि हम उसके लिए पूरी ईमानदारी और लग्न से मेहनत करें। लेकिन सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलती। हर व्यक्ति के जीवन में उतार चढ़ाव आते  रहते है। जिनसे निकल कर ही व्यक्ति सफलता की राह पर पहुंच पाता है। स्टीव की किताब हाउ रिच पीपल थिंक के मुताबिक सफल व्यक्ति कुछ अलग हटकर सोचते हैं। स्टीव ने यह किताब तीन दशक तक हजारों सफल व्यक्तियों के इंटरव्यू के बाद लिखी। आइए जानते है उन बातों के बारें में जो व्यक्ति को सफलता की राह पर जाने से रोकती है 

आई हेट माई जॉब
जब आप बिजनेस या नौकरी की शुरुआत कर रहे हैं, तो कभी अपने काम से नफरत न करें। जितने भी सफल बिजनेसमैन आज तक हुए हैं, उन्होंने कभी अपने काम से नफरत नहीं की। जो लोग बड़े बने उनके जीवन में कई दफा ऐसी परिस्थिति आई, जब वह परेशानियों से घिर गए। पर उन्होंने भावनाओं पर काबू रखा और आगे बढ़ते रहे।

ये ठीक नहीं
आप कारोबार कर रहे हैं और आपके प्रतिस्पर्धी को अवॉर्ड, अप्रेजल या कोई और सफलता मिले तो कभी ये न दोहराएं कि ये ठीक नहीं। सफल व्यक्ति गलतियों को छोड़कर आगे बढ़ जाते हैं। इंटरव्यू देने वाले व्यक्तियों के मुताबिक सफलता गिफ्ट में नहीं मिलती, बल्कि आपको उसे पाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है।

ये कैसे हो सकता है ?
सफल लोग परिस्थितियों को बदलने की कोशिश करते हैं। उनके लिए कुछ भी नामुमकिन नहीं। एप्पल के दिग्गज रहे स्टीव जॉब्स भी इस बात को दोहराते रहे। उन्होंने कहा था, इनोवेशन से ही लीडर और फॉलोअर के बीच फर्क होता है।

ये मेरा काम नहीं है ?
दरअसल, सफल होने के बाद व्यक्ति कुछ चीजें भूल जाता है। सक्सेसफुल लोगों ने कहा कि आप कभी ये न कहें कि ये मेरा काम नहीं। कोई आज किसी पेड़ की छाया में बैठा है, तो वह इसलिए कि किसी ने तो ये पेड़ लगाया होगा। इसलिए जरूरी है कि आप अपने साथ काम कर रहे लोगों की मदद करें। यदि आप अमीर हैं, तो उनकी बदौलत जो कर्मचारी आपकी कंपनी में जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं।

ये नहीं हो सकता
टॉप पर पहुंचे व्यक्तियों को पता है कि कोई काम कैसे सफल हो सकता है। उनके लिए किसी काम की कोई सीमा नहीं है। अचीवर्स कभी बाधाओं की शिकायत नहीं करते, बल्कि इसे हटाते हैं। उनकी डिक्शनरी में ये शब्द नहीं होते।

मेरे पास कोई ऑप्शन नहीं
सफल व्यक्ति कभी ये नहीं कहते ही, मेरे पास कोई ऑप्शन नहीं। वह जानते हैं कि सफलता पाने के लिए ऑप्शन कैसे बनाए जाते हैं। लगभग सभी सफल बिजनेसमैन ने यही कहा कि मौके खुद तैयार किए जाते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!