आई.आई.टी. जे.ई.ई. : टाइम मैनेजमैंट और सही रणनीति से पाएं सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Feb, 2018 12:43 PM

iit  j e e    get success from time management and the right strategy

भारत में इंजीनियरिंग विषयों की शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी...

नई दिल्ली : भारत में इंजीनियरिंग विषयों की शिक्षा प्राप्त करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) सर्वश्रेष्ठ संस्थान माना जाता है। इनमें प्रवेश पाना जितना सम्मानजनक है उतना ही चुनौतीपूर्ण भी है। आई.आई.टी. की प्रवेश परीक्षा में सफल होने के लिए अच्छी गणितीय क्षमता, फिजिक्स और कैमिस्ट्री के महत्वपूर्ण टॉपिक्स की पहचान और समझ, कड़ी मेहनत, लगातार अभ्यास, तेज गति से प्रश्न हल करने और उत्तर देने का अभ्यास, अपने सहपाठियों एवं अध्यापकों से खुली चर्चा आदि बहुत उपयोगी होते हैं परन्तु कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं जिन पर खास ध्यान देकर आप अपनी सफलता की राह आसानी से पा सकते हैं 

टाइम मैनेजमैंट
टाइम मैनेजमैंट यानी समय प्रबंधन का अर्थ है समय का इस प्रकार नियोजन कि वह आपके दैनिक कार्यों को पूरा करने में मदद करे, साथ ही जे.ई.ई. मेन्स और जे.ई.ई. एडवांस में सफल होने के लक्ष्य की दिशा में नियमित रूप से आपको आगे भी बढ़ाए। 

रणनीति बनाना जरूरी 
आई.आई.टी.-जे.ई.ई. सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है तो इस परीक्षा में सफल होने के लिए यदि अच्छी रणनीति के साथ पढ़ाई की जाए तो निश्चित सफलता मिल सकती है। निर्धारित पाठ्यक्रम को ध्यान में रखते हुए आपको अपनी पढ़ाई करनी चाहिए। जैसे न्यूमैरिकल प्रॉब्लम्स को ज्यादा से ज्यादा सोल्व करें, हमेशा अपनी गलतियों को कहीं लिखें और उन्हें दोहराने से बचें, हर दिन का एक लक्ष्य बनाएं और हमेशा उस लक्ष्य को प्राप्त करें, हर विषय के लिए अलग-अलग रणनीतियां बनाएं। 

मुख्य विषयों पर फोकस 
आई.आई.टी. मेन्स और एडवांस की प्रवेश परीक्षा के लिए 11वीं और 12वीं के फिजिक्स, मैथ्स और कैमिस्ट्री विषयों पर फोकस करना जरूरी होता है क्योंकि आई.आई.टी. मेन प्रवेश परीक्षा एक स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए प्रवेश परीक्षा है तो इसके प्रवेश परीक्षा के पेपर इंटरमीडिएट के विषयों पर ही आधारित होते हैं। तो अगर आप आई.आई.टी. मेन प्रवेश परीक्षा पास करने का सपना देख रहे हैं आपको इंटर से ही इन विषयों पर अधिक ध्यान रखने की बेहद जरूरत है यानी जो भी पढ़ाई करें उसे रट्टा मारने की बजाय समझने का प्रयास करना चाहिए ताकि ये लम्बे समय तक याद रहें और आगे की पढ़ाई के लिए मदद करे। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!