10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अहम खबर,CBSE ने जारी की नई मार्किंग स्कीम

  • 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स के लिए अहम खबर,CBSE ने जारी की नई मार्किंग स्कीम
You Are Hereeducation and jobs
Wednesday, December 13, 2017-2:26 PM

नई दिल्ली :  सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए मार्किंग स्कीम यानी 'स्टूडेंट्स को किस पैमाने पर मार्क्स दिए जाएंगे' जारी कर दी है।सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा अनिवार्य बनाई जाएगी और 2018 के शैक्षणिक सत्र में इसे फिर से शुरू किया जाएगा।

सीबीएसई की ओर से जारी  इस स्कीम के बारे में स्टूडेंट्स CBSE की वेबसाइट पर जाकर इस स्कीम के बारें में सारी जानकीर प्राप्त कर सकते है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, छात्र वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम को देख सकते हैं। परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही अधिसूचित कर दिया जाएगा। 10वीं कक्षा के जिन विषयों के लिए मार्किंग स्कीम को अधिसूचित किया गया है, उनमें गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी (संचार) और अंग्रेजी (भाषा एवं साहित्य) शामिल है।12वीं कक्षा के लिए अकाउंटेंसी, जीव-विज्ञान, व्यापार अध्ययन, रसायन-शास्त्र, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, गणित और भौतिकी सहित कई अन्य विषयों के लिए मार्किंग स्कीम को अधिसूचित किया गया है। देश में 18 हजार से ज्यादा स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं। इस साल 12वीं कक्षा के लिए 10,678 स्कूलों से 10 लाख 98 हजार 891 छात्रों ने पंजीकरण कराया था।

गौरतलब है कि बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान अगले साल जनवरी के महीने में होगा। जो स्टू़डेंट्स मार्च में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं वह मार्किंग स्कीम देख सकते हैं।


 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You