इटंरव्यू में इन गलतियों की वजह से नहीं मिलती नौकरी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jan, 2018 04:33 PM

interview  mistakes   job  career  candidate

कई बार एेसा होता है कि हम  लिखित परीक्षा पास कर लेते है लेकिन इंटरव्यू क्रैक नहीं कर पाते। क्योंकि...

नई दिल्ली : कई बार एेसा होता है कि हम  लिखित परीक्षा पास कर लेते है लेकिन इंटरव्यू क्रैक नहीं कर पाते। क्योंकि जॉब इंटरव्यू क्रैक करना कोई आसान काम नहीं होता। जॉब पाने के लिए एक से ज्यादा बार इंटरव्यू देना पड़ता है। ज्यादातर मामलों में उम्मीदवार इंटरव्यूर  को इम्प्रैस करने में चूक जाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि कुछ अनजानी गलतियों के कारण इंटरव्यूर  का आपमें इंट्रेस्ट खत्म हो जाता है। आज हम अापको बता रहे है  उन गलतियों के बारे में जो आपको भूल के भी इंटरव्यू के दौरान  नहीं करनी चाहिए

जुबान पर रखें कंट्रोल
इंटरव्यू के दौरान  आपको यह बताने की कोई जरुरत नहीं है कि आपकी पर्सनल राय क्या है। क्योंकि  आपकी  निजी राय में नियोक्ता को कोई भी दिलचस्पी नहीं है। इसलिए आपसे जो भी सवाल पूछा जाए उसका पॉइंट टू पॉइंट उत्तर दें। यदि आप अंग्रेजी बोलने में पारंगत नहीं हैं और उच्चारण में असहज महसूस करते हैं तो नियोक्ता को इम्प्रेस करने के चक्कर में ऐसी कोई बात न बोलें जो आपका इम्प्रेशन बिगाड़ दे। यदि आप किसी सवाल को ठीक से सुन या समझ न पाएं तो आप नियोक्ता से सवाल को दोहराने का आग्रह कर सकते हैं। कोई भी जवाब देते समय आवेशित या भावुक होना नियोक्ता को आखर सकता है, इसलिए अपने शब्दों में संतुलन रखते हुए शांत भाव से प्रश्नों का उत्तर दें।

नकारात्मक बातें ना करें
इंटरव्यू के दौरान अपनी पुरानी नौकरी, बॉस अथवा टीम के बारे में कोई भी नकारात्मक बात करने से बचें। बेशक आप किसी प्रतिद्वंदी कंपनी में ही क्यों न इंटरव्यू दे रहे हों, पुरानी कंपनी के बारे में नकारात्मक बात कहना आपका इम्प्रेशन बिगाड़ सकता है। यदि आपसे नौकरी छोड़ने के कारण के बारे में पूछा जाए तो आप सरल शब्दों में यह कह सकते हैं कि पुरानी कम्पनी में मिल रही ग्रोथ से आप संतुष्ट नहीं है अथवा कुछ नया अनुभव हासिल करना चाहते हैं।

रिज्यूम में बढ़ा चढ़ा कर ना लिखें
रिज्यूम ही किसी भी  किसी सरकारी या प्राइवेट जॉब का पहला चरण होता है इसलिए कई लोग अपनी क्वालिफिकेशंस या स्किल्स को बढ़ा-चढ़ा कर लिख देते हैं। कोई भी गलत जानकारी देना आपके लिए महंगा साबित हो सकता है। यदि आप कोई ऐसी बात लिख देते हैं जिसके बारे में आप को उचित ज्ञान नहीं है तो रिक्रूटर आपके झूठ को आसानी से पकड़ सकता है, इसलिए उतना ही लिखें व बोलें जितना कि आपको अच्छे से पता हो।

साक्षात्कारकर्ता से नजरें न चुराएं
इटंरव्यू देते समय नियोक्ता की आखों में आखें ना चुराएं, क्योंकि अगर आप एयह मामला कांफिडेंस की कमी का है। यदि आप सवालों के उत्तर देते वक्त नियोक्ता से नजर चुराते हैं तो यह उसे अखर सकता है। कंधे उचका कर बैठना, टेबल पर वजन देकर आगे को झुक कर बैठना, बेहद ऊँचा या बेहद धीमा बोलना – कुछ ऐसी ही बॉडी लैंग्वेज से सम्बंधित गलतियाँ हैं जो इंटरव्यू के दौरान हमेशा ध्यान में रखनी चाहिएं। आप चाहे तो इंटरव्यू में जाने से पहले अपने दोस्तों या परिवारजनों के साथ ठीक से बैठने और बोलने का अभ्यास कर सकते हैं।

बेढंगे कपड़े पहनने से बचें
यदि आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो आप पहले से अपने कपड़े इस्त्री करवा कर रखें,हमेशा फॉर्मल कपड़े पहनकर ही इंटरव्यू देने जाएँ। यदि इंटरव्यू की जगह आपके घर से बेहद दूर है और आपने बस या ट्रेन में सफ़र करना है तो कोशिश करें कि आप सफ़र के बाद ही इंटरव्यू के लिए ड्रेस-अप करें। यदि आप परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो ध्यान रखें कि उसकी खुशबू बेहद माइल्ड हो और अत्याधिक इस्तेमाल करने की बजाय कानों के इर्द-गिर्द हल्का सा स्प्रे करें। जब भी इंटरव्यू देने जाएं उससे एक-दो दिन पहले पूरी ड्रेस पहन कर देख जरुर लें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!