इंटरव्यूर जानना चाहता है आपसे यह 5 जवाब

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 Jul, 2017 06:23 PM

interviewer wants to know this 5 answers from you

आजकल जॉब पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। आज के दौर...

नई दिल्ली : आजकल जॉब पाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। आज के दौर में किसी जॉब के लिए लिखित परीक्षा से ज्यादा कठिन इंटरव्यू पास करना होता है। सरकारी विभाग हो या निजी क्षेत्र आज हर जगह इंटव्यू के बगैर कैडिडेट को हायर किए जाना संभव नही होता है। इंटरव्यू देने से पहले आप बहुत से सवालों की तैयारी करते हैं। इंटरव्यू की तैयारी के दौरान आपके जेहन में खुद-ब-खुद कई तरह के सवाल आने लगते हैं और उनकी आप पहले तैयारी करते हैं। लेकिन नियोक्ता आपसे कुछ सवालों के जवाब जरूर सुनना चाहता है और उसी के आधार पर आपकी नियुक्ति तय करता है आइए जानते है कुछ एेसे सवालों और उनके जवाबों के बारे में 

क्या आपके पास उस जॉब को करने की स्किल है?
इंटरव्यू के दौरान आपको साबित करना होगा कि आपमें उस जॉब को करने की काबिलियत है और आप ही उसके लिए सटीक बैठते हैं। आप बता सकते हैं कि आपका बैकग्राउंड उसी फील्ड से जुड़ा है जिस पद पर वैकेंसी है। इसके अलावा इंटरव्यू लेने वाला शख्स आपकी सॉफ्ट स्किल्स को भी परखेगा। वह देखेगा कि आप उस जॉब व आर्गेनाइजेशन में सफल हो पाएंगे या नहीं। उस टीम के बीच आप एडजस्ट हो पाएंगे या नहीं।

क्या आप उस जॉब के लिए फिट हैं?
नियोक्ता यह जानना चाहेगा कि आप उस कंपनी और प्रोफाइल के लिए मैच करते हैं या नहीं।डिपार्टमेंट की तमाम गतिविधियों के साथ आप कैसे एडजस्ट कर पाएगें। अपने सहयोगियों के साथ आपकी ट्यूनिंग कैसी रहेगी। इसलिए आपके जवाब ऐसे होने चाहिए जो इन सब जरूरतों पर खरे उतरते हों।

आपको वाकई नौकरी की जरूरत है या नहीं?
इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता यह जानना चाहेगा कि क्या आपको वाकई नौकरी की जरूररत है या फिर आप यूं ही ऑपशन्स तलाश रहे हैं। तो ऐसे में आपको ये साबित करना है कि आपको उस जॉब की बेहद जरूरत है। इंटरव्यू के दौरान आपको गंभीरता और परिपक्वता के साथ जवाब देने होंगे।

कंपनी और जॉब के मकसद को आप समझ पाए हैं या नहीं?
इंटरव्यू के दौरान नियोक्ता आपको ये जरूर बताएगा कि कंपनी का उद्देश्य क्या है और उस पद पर क्या-क्या काम करने होंगे। क्या जिम्मेदारियां होंगी। आपको जवाब देते वक्त ये सभी बातें ध्यान में रखनी होंगी। आपको ऐसे जवाब देने होंगे जिससे ये स्पष्ट हो जाए कि आपका माइंड-सेट और एटीट्यूड उसी जॉब के मुताबिक है। आने वाले कंपीटिशन और बदलाव के लिए आप तैयार हैं या नहीं ऑफिसों में टेक्नोलॉजी, वर्क प्रोफाइल और काम करने का तरीका लगातार जरूरत के मुताबिक बदलता रहता है। ऐसे में नियोक्ता यह जरूर परखेगा कि आप आने बदलावों, कंपीटिशन, चुनौतियों के लिए कितने तैयार हैं? आपमें कुछ नया सीखने का जुनून है या नहीं। आप में जानने की कितनी ललक है। तो इंटरव्यू में हमेशा पॉजिटिव जवाब रखें। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!