JEE Advance  2018 : आईआईटी कानपुर करेगा आयोजित

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Sep, 2017 11:53 AM

jee advance 2018  iit kanpur will organize

इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली परीक्षा यानि जेईई एडवांस...

नई दिल्ली : इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली परीक्षा यानि जेईई एडवांस एंट्रेंस एग्जाम  2018 का आयोजन  20 मई को किया जाएगा। इस बार इस एग्जाम की जिम्मेदारी आईआईटी कानपुर को मिली है। ये परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन, इसका फैसला दस दिन बाद लिया जाएगा। हालांकि आईआईटी ने इस साल जेईई एडवांस्ड को ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है। जेईई एडवांस टेस्‍ट ऑनलाइन कराने के पीछे का कारण पेपर लीक को बताया जा रहा है। परीक्षा ऑनलाइन होने से पेपर लीक के मामले खत्म हो जाएंगे।

जईई एडवांस्ड में जेईई मेंस को क्वालीफाई करने वाले छात्र-छात्राएं हिस्सा लेते हैं। जेईई मेंस के लिए रजिस्ट्रेशन दिसंबर-2017 के प्रथम सप्ताह से ऑनलाइन शुरू हो जाएगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि जनवरी-2018 के तीसरे सप्ताह में होगी। आईआईटी-कानपुर में रविवार को संयुक्त सलाहकार बोर्ड की बैठक में जेईई एडवांस्ड के चेयरमैन प्रो. शलभ की अगुवाई  में परीक्षा तिथि तय की गई। ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा कराने को लेकर चर्चा हुई मगर अंतिम फैसला नहीं लिया गया। प्रो. शलभ ने बताया कि दस दिन में इस पर फैसला ले लिया जाएगा। इसके बाद किन-किन शहरों में परीक्षा केंद्र बनेगा और कहां-कहां के छात्र किन परीक्षा केन्द्रों पर शामिल होंगे, फैसला लिया जाएगा। बता दें कि आईआईटी  एडमिशन के लिए JAB पॉलिसी मेकिंग बॉडी है। 

मार्च-2018 के दूसरे सप्ताह तक छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा। जेईई मेंस की ऑफलाइन परीक्षा का पहला व दूसरा पेपर अप्रैल-2018 के प्रथम सप्ताह में होगा। अप्रैल माह के दूसरे सप्ताह में ऑनलाइन परीक्षा होगी। अप्रैल-2018 के अंतिम सप्ताह में जेईई मेंस का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।
यह परीक्षा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर द्वारा 20 मई 2018 को आयोजित की जाएगी। पिछले साल आईआईटी मद्रास ने यह प्रवेश परीक्षा 21 मई को आयोजित की थी। देश के 23 आईआईटी  में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को जेईई एडंवास परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। इस साल यानी साल 2017 में 11 लाख प्रतिभागियों ने जेईई मेन्स में हिस्सा लिया था, जिसमें 2.21 लाख प्रतिभागियों ने जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई किया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!