JEE Mains 2018 : एेसे करें एग्जाम की तैयारी, जरूर मिलेगी सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 10 Mar, 2018 01:53 PM

jee mains preparation  exam  success cbse students

12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो चुकी है ,लेकिन इन  बोर्ड परीक्षाओं के बीच में ही केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड  इंजीनियरिंग ...

नई दिल्‍ली : 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो चुकी है ,लेकिन इन  बोर्ड परीक्षाओं के बीच में ही केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड  इंजीनियरिंग संस्‍थानों में प्रवेश के लिए जेईई मेन्‍स एग्‍जाम का आयोजन कर रहा है। 8 अप्रैल 2018 को पेपर-पेन के माध्यम से जेईई-मेन होगा। 15 और 16 अप्रैल को कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा होगी। परीक्षा के माध्यम से 2.24 लाख छात्र जेईई मेन से क्वॉलीफाई कर जेईई एडवांस्ड में बैठेंगे। एनआईटी और ड्रिपल आईटी के लिए प्रवेश जेईई मेन के माध्यम से संयुक्त काउंसिलिंग से मिलेगा। आईआईटी, एनआईटी और ट्रिपल आईटी में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंक या टॉप 20 परसेंटाइल में होना जरूरी है। 

इस एग्‍जाम के लिए छात्रों की तैयारियां लगभग आखिरी दौर में है। इस परीक्षा में शामिल होने वाले अधिकतर कैंडिडेट्स इस बार 12वीं की परीक्षा भी दे रहे हैं, ऐसे में इन दोनों परीक्षाओं की तैयारी उनको साथ-साथ करनी पड़ रही है। अगर आप भी जेईई मेंस परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आज हम आपको बता रहे है कि आप किस प्रकार से आखिरी दिनों में परीक्षा के लिए किस तरह से तैयारी और प्‍लानिंग कर सकते है 

प्रैक्‍टिस 
प्रैक्‍टिस के लिए किसी प्रकार का शॉर्टकट नहीं होता है, लेकिन थोड़ी सी प्‍लानिंग के साथ इसे आसानी से किया जा सकता है। इसलिए ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रैक्‍टिस करने की कोशिश करें।

रिवीजन  
परीक्षा में अब कुछ दिन ही बचे हैं इसलिए अब नए टॉपिक को पढ़ना मुश्‍किल होगा, इसलिए छात्रों को पढ़े हुए टॉपिक्‍स को ही रिवाइज करना चाहिए।

एग्‍जाम के लिए स्‍ट्रेटेजी बनाएं  
परीक्षा में सवालों को हल करने के लिए पहले से स्‍ट्रेटेजी बना लें। एग्‍जाम हॉल में पहले उन्‍हीं सवालों को हल करनें जिनको लेकर आप पूरी तरह से कॉन्‍फिडेंट हों यानि जिनके जवाब आपको सबसे अच्‍छी तरह से आते हों। यह आपको एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट में मदद करेगा।

सवालों को ध्‍यान से पढ़ें 
यह आपके करियर और लाइफ का महत्‍वपूर्ण एग्‍जाम है, इसलिए सवालों का जवाब लिखने से पहले सवालों को ध्‍यान से पढ़ें, तभी इसे हल करने शुरू करें।

टाइम को मैनेज करें 
जेईई मेन्‍स एग्‍जाम में आपको 3 घंटे में 90 सवालों के जवाब देने होंगे यानि एक सवाल के लिए आपको सिर्फ 2 मिनट मिलेंगे, इसलिए एग्‍जाम हॉल में टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। किसी एक सवाल पर ज्‍यादा समय बर्बाद ना करें। अगर किसी सवाल के जवाब नहीं आ रहे हों तो उसे छोड़कर आगे बढ़ जाएं और लास्‍ट में समय बचने पर उन्‍हें सॉल्‍व करें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!