जॉब के पहले दिन अॉफिस में एेसे जमाए अपना इम्प्रेशन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Oct, 2017 03:05 PM

job  impression  career  office

नई जॉब पर जाने से पहले हम काफी तैयारी करते है। पहले दिन क्या पहन कर जाना है, कैसा व्यवहार...

नई दिल्ली : नई जॉब पर जाने से पहले हम काफी तैयारी करते है। पहले दिन क्या पहन कर जाना है, कैसा व्यवहार करना है इत्यादि इन सबकी तैयारी हम काफी पहले से ही कर लेते है। लेकिन इतनी तैयारी के बाद भी ई बार अनजाने में कई सारी गलतियां कर देते है जिस कारण पहले ही दिन आपका इंम्प्रेशन खराब  हो जाता है । एेसे में अगर आप चाहते है कि पहले दिन आपका इंम्प्रेशन  सीनियर्स पर अच्छा हो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहदन जरुरी है । 

ऑफिस के पहले दिन भूल कर भी देर ना करें। पहले ही दिन देर करने से आपके बॉस को लगेगा की आपको वक्‍त की कीमत नहीं पता और इससे बहुत खराब इम्प्रेशन पड़ेगा, जिससे आपकी इमेज खराब हो सकती हैं।

अगर आपकी पहली जॉब है तो आपके वर्क एनवॉयरमेंट के बारे में ज्यादा पता नहीं होगा, लेकिन इससे डरने की जरूरत नहीं है। थोड़ी बहुत गलती सबसे होती है। पर आप कोशिश करें कि पहले दिन काम को समझने की कोशिश करें। किसी भी काम को करते समय हड़बड़ी ना दिखाएं। 

पहले दिन आपके मन में बहुत सी उलझनें हो सकती हैं। कोई भी बात अगर समझ ना आए तो अपने सहकर्मी या बॉस से पूछ लें। सवाल पूछने से हिचकिचाए नहीं। हर वर्कप्लेस में काम करने का तरीका अलग होता है। चाहे आप कितने भी स्किल्ड हो, इसलिए पहले दिन आपको अपने वर्कप्लेस के काम करने का तरीका समझें।ध्यान से देखें कि ऑफिस का काम किस ऑर्डर में चल रहा है। इससे आपको आगे काम करने में बहुत मदद मिलेगी। 

सफाई और सुरक्षा हर जगह की जरूरत होती है। अगर आपको ऑफिस में कोई चीज अव्यवस्थित दिख रही है तो आप उसे ऑर्गनाइज कर सकते हैं। आपके इस व्यवहार से आपके सहकर्मी जरूर खुश हो जाएंगे। पहले ही दिन ये बात ठान लें कि आप एक अच्छे कर्मचारी बनेंगे। इसके लिए आपको शॉर्ट टर्म गोल्स सेट करने चाहिए।  एक टारगेट बना लें कि इतने दिनों में यह काम पूरा करना है। ऐसा करने से बॉस की नजरों में आपकी इमेज अच्छी बनेगी। 

सिर्फ अपने काम पर ध्यान दें। जो भी काम आपको मिला हो उसे पूरे फोकस के साथ करें। ऑफिस में फालतू की बातें करने से बचें। याद रखें की आप ऑफिस काम करने गए हैं ना कि दूसरों की बुराई करने। अगर आपका बॉस आपको गॉसिप करते सुन लेगा तो उसे ऐसा लगेगा कि आप काम से ज्यादा बातों में ध्यान देते हैं। 

नए-नए आइडिया लेकर अपने बॉस के पास जाएं। जितना काम मिलता है उतने में ही सिमट के ना रह जाएं, बल्कि पर्सनल ग्रोथ के लिए एक्सट्रा वर्क करें।  ताकि आपका बॉस आपसे खुश हो जाएं। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!