बेहतर करियर बनाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 15 Dec, 2017 06:03 PM

keep these things in mind to make a better career

किसी की भी जिदंगी में करियर बनना सबसे ज्य़ादा महत्वपूर्ण होता हैं । क्योंकि करियर किसी की भी जिंदगी...

नई दिल्ली : किसी की भी जिदंगी में करियर बनना सबसे ज्य़ादा महत्वपूर्ण होता हैं । क्योंकि करियर किसी की भी जिंदगी का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट होता है। अपने करियर को लेकर लोग काफी सोच विचार करते हैं । दूसरों की सलाह लेते है ताकि वह एक बेहतरीन करियर चुन सकें और अपना जीवन खुशहाली से बिता सकें। लेकिन फिर भी लोगों में अपने करियर को लेकर कुछ भ्रम होते है । अाज हम आपको बता रहे है एेसे ही कुछ भ्रमों के बारे में जो अपके करियर में रुकावट बन सकते हैं 

सिर्फ एक ही करियर है, जो कि मेरे लिए पूरी तौर पर सही है
प्रत्येक व्यक्ति की रुचियां अलग-अलग होती हैं। सभी के काम करने का तरीका भी अलग होता है। ऐसे में हरेक व्यक्ति अपनी रुचि, कौशल के मुताबिक ऐसा करियर चयन करने की कोशिश करता है, जो उसे संतुष्टि प्रदान करता हो। जैसे-जैसे आप बड़े होंगे, आप महसूस करेंगे कि एक से ज्यादा करियर जीवन की किसी खास स्टेज और स्थिति के अनुरूप आपके लिए सही साबित होते हैं।

मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि यही मेरे लिए परफेक्ट करियर है
जब तक आप खुद से वायदा नहीं करेंगे, तब तक कभी आप इस बात की पुख्ता जनकारी एकत्रित नहीं कर पाएंगे कि आपके लिए कोई करियर सही है या नहीं। करियर प्लानिंग करने में थोड़ा जोखिम भी होता है और अकसर आपको यह जोखिम उठाना पड़ता है। लेकिन करियर प्लानिंग के दौरान आपका खुद पर भरोसा होना बेहद जरूरी है।

टेस्ट और विशेषज्ञों की राय से मैं बेहतर करियर तलाश सकता हूं
अपनी रुचि को समझने और खुद को प्रोत्साहित करने के लिहाज से कोई भी व्यक्ति खुद का सबसे बेहतर विशेषज्ञ होता है। करियर और एप्टीटच्यूड टेस्ट आपका विश्वास बढ़ाने का काम करते हैं। आंकलन करते समय काउंसलर और मनोवैज्ञानिक इन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। अंत में, जरूरी बात ये कि आप ही अपने बारे में बेहतर तरीके से जानते हैं।

समय निकला जा रहा है। आपको करियर के बारे में अंतिम फैसला अभी लेना होगा
एक बार जब लोग करियर बदलने के बारे में या ‘सेटल’ होने के बारे में सोच लेते हैं, तो वह खुद को दबाव में महसूस करने लगते हैं। आíथक, पारिवारिक और मनोवैज्ञानिक चिंताएं जल्द फैसला लेने के लिए दबाव बनाने लगती हैं। करियर प्लानिंग का मतलब करियर की संभावनाओं के बारे में जानकारी एकत्रित करना और खुद को पहचानना है। यह बेहद आवश्यक है कि आप खुद को पर्याप्त समय दें। यह एक प्रक्रिया है और हां, ये कभी अंतिम नहीं होती। ध्यान रखें, सफलता की सड़क हमेशा तैयार होती रहती है।

अगर मैंने अपना करियर बदला, तो मैं असफल हो जाऊंगा
बदलाव जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसा सोचना कि किसी कंपनी में बस मुझे एक नौकरी मिल जाए और उसमें मैं अपनी पूरी उम्र काट दूंगा, सही नहीं है। तकनीक और आíथक परिदृश्य में आए बदलाव की वजह से पूरे जीवन में प्रत्येक के लिए परिस्थितियों के मुताबिक अलग-अलग करियर होते हैं और इनकी संख्या तीन से चार तक हो सकती है।

मेरी नौकरी से सारी जरूरतें पूरी हों
वास्तविकता यह है कि किसी भी मनुष्य के समूचे जीवन में तमाम तरह की जरूरतें होती हैं। काम कभी आपकी सारी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता। हॉबी, दोस्तों और परिवार के साथ फुर्सत के पल बिताना भी जरूरी होता है।

कड़ी मेहनत से मैं कुछ भी कर सकता हूं
आप वास्तविकता में जिएं। अपनी सीमाओं को समझें। करियर संबंधी फैसला लेते समय इन बातों को जेहन में रखें। उदाहरण के तौर पर आपकी नजर कमजोर है पर आप पायलट या पुलिस ऑफिसर बनना चाहते हैं। ऐसे में आपकी कड़ी मेहनत का गुण ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होता। और हां, जीवन में कुछ सीमाएं होने में बुराई भी नहीं है।

किसी करियर के लिए उपयुक्त, मतलब कि मैं इस क्षेत्र के लिए सबसे बेहतर हूं
कुछ लोग ये सोचते हैं कि कुछ क्षेत्र उनके व्यक्तित्व और कौशल के अनुरूप होते हैं और उसमें वह पूरी तरह से फिट बैठते हैं। सफलता को स्वयं के अनुरूप मापदंड बनाकर मापना चाहिए, न किसी की सलाह या फिर देखा-देखी करियर अपनाने चाहिए। आपके मुताबिक ये करियर फिट है, इसका पता आप खुद की स्किल और क्षमताओं के आधार पर लगा सकते हैं न कि दूसरों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर।

मेरी उस क्षेत्र में सफलता तय है, जिसका क्रेज है या जिसे ज्यादातर लोग अपना रहे हैं
अकसर आपके बड़े या परिचित आपको प्रचलित करियर के बारे में सलाह देते रहते हैं। चूंकि उनका उस क्षेत्र से ज्यादा वास्ता नहीं होता, ऐसे में वह आपको ऐसे करियर के बारे में ही बताते हैं जिसके बारे में उन्होंने काफी सुन रखा है या सुन रहे होते हैं। उनके सुझावों को सुनने के साथ-साथ अपने विकल्पों को भी टटोलें। फैसला करें कि आप क्या चाहते हैं। वहीं अकसर ये भी देखने में आता है कि मेरा दोस्त उस क्षेत्र में जा रहा है, तो मैं भी उस क्षेत्र में जाऊं। यह सही नहीं है। आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं, नेटवर्किंग और ऑनलाइन रिसर्च के द्वारा उस क्षेत्र की जानकारियां एकत्रित करें। साथ ही अपने कॉलेज के एल्युमिनी, दोस्त और परिवार के लोगों से भी इसके बारे में इनफॉरमेशन इकठ्ठा करें।

किसी भी करियर चुनने से पहले वह क्षेत्र पहली पसंद नहीं होनी चाहिए
किसी करियर से भावनात्मक रूप से जुड़ाव फैसला लेने में मददगार होता है। अकसर ऐसा होता है कि आप पर्याप्त जानकारी न होने के कारण उससे भावनात्मक जुड़ाव महसूस नहीं करते।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!