करियर में आगे बढ़ने के लिए ध्यान रखें ये बातें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 13 Oct, 2017 02:54 PM

keep these things in mind to move forward in careers

हर कोई अपने करियर में आगे बढ़ने का सपना देखता है और अपने...

नई दिल्ली : हर कोई अपने करियर में आगे बढ़ने का सपना देखता है और अपने इस सपने को पूरा करने के लिए वह कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है। अगर आप भी अपने करियर में आगे बढ़ना और सफल होना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है यह आपको करियर में आगे बढ़ने में सहायता करती है। अपना आप करियर में कुछ बड़ा हासिल करना चाहते है तो इसके लिए लक्ष्य पहले से ही निर्धारित कर लें, लेकिन लक्ष्य निर्धारित करते में समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरुरी है  

कैपेसिटी का रखें ख्याल
गोल्स हमेशा ऐसे सेट करने चाहिए, जिनको लेकर आपको भी ये विश्वास हो कि इन्हें समय रहते पूरा किया जा सकता है। कभी भी अपनी कैपेसिटी से आगे निकलकर गोल निर्धारित नहीं करने चाहिए। इसके लिए आप अपने सीनियर्स से भी सीख ले सकते हैं कि कैसे वे अपने गोल्स तय करते हैं। 

क्लियर विजन
अगर आपका किसी भी काम को लेकर विजन क्लियर नहीं है, तो उसका नतीजा शायद ही निकलेगा। ऐसे में जब भी आप गोल सेट करें, तो अपना विजन एक दम क्लियर रखें। क्लियर विजन होने से आप चीजों को लेकर कंफ्यूज नहीं होंगे और समय पर अपना टारगेट पूरा कर सकेंगे। 

रियलिटी का ध्यान में रखें
कभी भी ख्याली पुलाव न पकाएं, जब भी अपने करियर को लेकर गोल सेट करने का प्लान करें, तो हमेशा वास्तविकता को ध्यान में रख कर ही काम करें। ऐसा इसलिए भी कहा जाता है, क्योंकि जब तक आप किसी चीज को करेंगे नहीं और सिर्फ उसके बारे में सोचते रहेंगे, तब तक वो पूरी नहीं होगी। इसलिए गोल सेट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रियलिटी को ध्यान में रखें।

शॉर्ट टर्म गोल बनाएं
काम कभी एक जैसा नहीं रहता है। चाहे आप किसी भी फील्ड में काम करें। काम के अनुसार खुद का बदलना बेहद जरूरी है। ऐसे में जब भी गोल सेट करें तो अपने काम में आने वाले निरंतर बदलाव को ध्यान में रखते हुए करें। इसके लिए आप लॉन्ग टर्म गोल्स की बजाए शॉर्ट टर्म गोल्स बनाने की दिशा में ज्यादा सोचें। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!