करियर में सफल होेने के लिए ध्यान रखें यह बातें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Oct, 2017 12:29 PM

keep these things to be successful in career

हम सभी अपनी प्रोफैशनल लाइफ मेें आगे बढ़ना चाहते है, ताकि हम अपने करियर...

नई दिल्ली : हम सभी अपनी प्रोफैशनल लाइफ मेें आगे बढ़ना चाहते है, ताकि हम अपने करियर में सफल हो सकें । इस लिए कई बार करियर में आगे बढ़ने के चक्कर में बहुत सारी गलतियां कर बैठते है जिनका हमें पता ही नहीं चलता। लेकिन जाने अनजाने में की गई इन गलतियों का असर हमारे करियर पर भी होता है। इसलिए करियर में आगे बढ़ने के लिए इन गलतियों से बचना चाहिए ताकि करियर में सफलता प्राप्त कर सकें

स्वीकार करें अपनी गलती
अगर सच में अपनी गलतियों से सीखना चाहते हैं तो सबसे पहले गलतियां स्वीकार करना सीखें। ऐसा करना सीखने की ओर पहला कदम होगा। हमारे अंदर इतना साहस होना चाहिए कि हम अपनी गलतियों को दूसरों के सामने स्वीकार कर सकें। गलतियों से बचने के लिए बहाने और अपना बचाव करने की कोशिश बिल्कुल ना करें। ऐसा करना भविष्य में आपको नुकसान दे सकता है।

अपने काम में सुधार लाना
अगर आपकी गलतियां लगातार सामने आ रही हैं तो जाहिर है कि आपको सुधार की जरूरत है। सबसे पहले ये समझने की कोशिश करें कि आपसे गलती कहां हुई है और फिर हल निकालने की कोशिश करें। गलती करने के बाद गलती सुधारने की कोशिश न करना दोबारा गलती करने के बराबर है।

दूसरों से मदद लें
अपनी गलती को सुधारने के लिए दूसरों की मदद लेते वक्त शर्म महसूस ना करें। सामने वाला आपके बारे में क्या सोचेगा ये ना सोचें। हम सभी को मार्गदर्शन के लिए किसी मेंटर या अनुभवी व्यक्ति की आवश्यकता होती ही है। हम उनके अनुभवों से सीख ले सकते हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!