शादी के बाद घर बैठकर महीलाअों के पास हैं काम करने के बहुत ऑप्‍शन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Aug, 2017 04:33 PM

many options to work at home after marriage

अक्सर महिलाओं के शादी के बाद कुछ जिम्मेदारियों के चलते अपनी ...

नई दिल्ली : अक्सर महिलाओं के शादी के बाद कुछ जिम्मेदारियों के चलते अपनी जॉब छोड़नी पड़ती है ,लेकिन करियर और  जीवन में आगे बढ़ने के इच्छाओं कहीं ना कहीं आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती रहता है। मां बनने के बाद तो घर से बाहर जाकर काम करना बहुत ही ज्‍यादा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आपको घर बैठकर ही काम करने का ऑप्‍शन मिले तो इससे आपके करियर की ग्रोथ भी नहीं रुकती और आप पैसा भी कमा सकती हैं। आइए जानते है कुछ एेसी ही जॉब्स के बारे में जिन्हें आप घर बैठे कर सकती है और पैसे कमा सकती है। 

कंटेंट राइटर
अगर आपकी किसी भी एक लैंग्‍वेज पर अच्‍छी पकड़ और नॉलेज है तो आप कंटेंट राइटर या फिर ब्‍लॉग राइटर बन सकती हैं। इस काम में आप घर बैठे ही 50-60 हज़ार रुपए आराम से कमा सकती हैं। कंटेंट राइटर एक नहीं बल्कि कई कंपनियों के लिए काम कर सकता है और सबसे अच्‍छी बात ये है कि इस फील्‍ड में किसी भी तरह की कोई बाउंडेशन नहीं होती है।

एचआर कंसल्‍टेंट
कुछ कंपनियां फ्रीलांस एचआर भी हायर करती हैं। इस काम के लिए आपके पास एक लैपटॉप, इंटरनेट और फोन का होना जरूरी है। कंपनी की जरूरत के अनुसार आप अपने घर से ही कैंडिडेट्स को कॉल कर टेलिफोनिक इंटरव्‍यू ले सकती हैं। ये काम थोड़ा मुश्किल से मिलता है लेकिन एक्‍सपीरियंस रखने वाले लोगों के लिए ये आसान होता है।

इंश्‍योरेंस एजेंट
कई इंश्‍योरेंस कंपनियां हाउस वाईफ को ही टारगेट करती हैं जो घर बैठे ही उनके लिए कस्‍टमर्स लेकर आएं। अगर आप शादी के बाद घर से ही काम करना चाहती हैं तो आप इंश्‍योरेंस एजेंट भी बन सकती हैं।

डाटा ऑपरेटर
आपने कई जगहों पर विज्ञापन देखा होगा कि डाटा एंट्री का काम करके घर बैठे ही हज़ारो रुपए कमाएं। आप घर से ये काम करके भी अच्‍छी इनकम पा सकती हैं। ये काम काफी आसान भी होता है। इसमें आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा बस कॉपी-पेस्‍ट करने का काम करना होता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!