इन फील्ड्स में फ्रेशर्स के लिए भरपूर मौके, मिलेगा 6 से 8 लाख रु. का पैकेज

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jul, 2017 02:09 PM

salary package  opportunities  freshers fields  college  jabs

कॉलेज ही खत्म करते हैं कि हम सब का सपना होता है कि हम जल्दी...

नई दिल्ली : कॉलेज ही खत्म करते हैं कि हम सब का सपना होता है कि हम जल्दी से ज्यादा पैसा कमाने लग जाए। इस बात कोे ध्यान में रखते हुए हम आपको बता रहे कुछ एेसे ही जॉब्स के बारे में जिनसे आप अपने सपने साकार कर सकते हैं। स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन की एक रिपोर्ट अनुसार साल 2022 तक भारत में 9.7 करोड़ स्किल लोगों की जरूरत होगी। इनमें भी बड़ा हिस्सा टेक इंडस्ट्री का होगा। टेक इंडस्ट्री में स्किल्ड लोगों की बढ़ती डिमांड का ही यह नतीजा है कि इससे जुड़े कोर्सेस करते ही फ्रेशर्स को अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है। इस समय ये जाॅब्स काफी डिमांड में हैं जिसमें फेशर्स का शुरुआती पैकेज ही लगभग 6 से 8 लाख रुपए तक का होता है। 

फ्रंट-एंड डेवलपर
ईयरली पैकेज लगभग 6 लाख रुपए तक

फ्रंट-एंड डेवलपर वेबसाइट और यूजर इंटरफेस के लिए काम करते हैं। इस काम को HTML, CSS, टच इवेंट और क्रॉस ब्राउजर की मदद से किया जाता है

सॉफ्टवेयर डेवलपर
ईयरली पैकेज  6.25 लाख रुपए तक

ज्यादातर टेक कंपनियों का काम सॉफ्टवेयर डेवलप करना होता है। इस काम को अलग-अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से किया जाता है। प्रोडक्ट डेवलप करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर्स का शुरुआती पैकेज 6 लाख रुपए से ऊपर होता है।

​UI/UX डिजाइनर्स
ईयरली पैकेज  6.50 लाख रुपए तक

ऐसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर जो यूजर इंटरफेस  और यूजर एक्सपीरियंस  के लिए काम करते हैं, उन्हें UI/UX डिजाइनर्स कहते हैं। इन्हें इंटरेक्शन डिजाइनर, UX डिजाइनर, यूजेबिलटी एनालिस्ट, यूजर रिसर्च, इन्फॉर्मेशन आर्किटेक्ट और विजुअल डिजाइनर को मिलाकर काम करना पड़ता है। इस जॉब प्रोफाइल के लिए भी फ्रेशर को 6.50 लाख रुपए का शुरुआती पैकेज मिल जाता है।

लैंग्वेज डिप्लोमा कोर्सेसJAVA डेवलपर
ईयरली पैकेज  6.70 लाख रुपए तक

ये जॉब प्रोफाइल किसी सॉफ्वेयर डेवलपर की तरह है। इसमें बड़ा फर्क इस बात का है कि सॉफ्टवेयर डेवलपर कम्प्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर डिजाइन करता है और JAVA डेवलपर मोबाइल के लिए। इन दिनों मोबाइल के ज्यादातर सॉफ्टवेयर JAVA प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर डिजाइन किए जाते हैं। एंड्रॉइड मोबाइल में भी इसी लैंग्वेज से काम होता है। मार्केट में JAVA डेवलपर की डिमांड काफी है।

मोबाइल डेवलपर
ईयरली पैकेज  6.80 लाख रुपए तक

स्मार्टफोन के मार्केट में तेजी से इजाफा हुआ है और आने वाले दिनों में ये और भी ज्यादा तेजी से बढ़ेगा। ऐसे में मोबाइल डेवलपर की जॉब्स की डिमांड बढ़ना भी तय है। मोबाइल डेवलपर का काम स्मार्टफोन से जुड़े ऐप्स, यूजर इंटरफेस सॉफ्टवेयर डेवलप करना होता है। मोबाइल कैसा भी हो, वो बिना किसी UI के रन नहीं करेगा।

मोबाइल इंजीनियर
ईयरली पैकेज 7.20 लाख रुपए

ऐसे इंजीनियर्स का काम डेस्कटॉप और मोबाइल के बीच लिंक तैयार करना होता है। ये किसी भी ऐप का स्मार्टफोन के डेवलपमेंट से जुड़ा सॉल्यूशन ढूंढते हैं। इन इंजीनियर्स का भी शुरुआती पैकेज 7 लाख रुपए से ऊपर का होता है।

डेवॉप्स
ईयरली पैकेज  7.40 लाख रुपए

ये सीनियर पोस्ट होती है। किसी सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट के अंदर कुछ गलती हो रही है तो इस बात को पता लगाने का काम डेवलपर्स करता है। इन्हें सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर भी कहा जाता है। ये सॉफ्टवेयर की स्केलिंग, मैंटेनिंग और एप्लिकेशन सभी चीजों पर नजर रखते हैं।

सॉफ्टवेयर आर्किटेक्ट
ईयरली पैकेज : 8 लाख रुपए

इस पोस्ट के लिए एक्सपीरियंस एम्पलाई की जरूरत होती है। ऐसी टीम जो किसी बड़े सॉफ्टवेयर को डेवलप करने का काम करती है ये उस टीम का लीडर होता है। टीम के बीच में सही कॉर्डिनेशन से लेकर सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में आने वाली प्रॉब्लम तक सभी का सॉल्यूशन इसके पास होता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!